राष्ट्रपति, पीएम, सीएम और सेलेब्रिटीज ने कैसे आम आदमी के साथ मनाई महा-दिवाली

Updated Apr 05, 2020 22:49:22 IST | Tricity Reporter

आखिरकार हर बुराई, विनाश और अंधेरे को अच्छाई, विकास और प्रकाश के सामने हारना होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज देश ने महा-दीवाली...

राष्ट्रपति, पीएम, सीएम और सेलेब्रिटीज ने कैसे आम आदमी के साथ मनाई महा-दिवाली
Photo Credit:  Tricity Today
एक नन्ही बच्ची और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महामारी के खिलाफ लड़ाई

आखिरकार हर बुराई, विनाश और अंधेरे को अच्छाई, विकास और प्रकाश के सामने हारना होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज देश ने महा-दीवाली का आयोजन हुआ। मानसिक और प्रतीकात्मक रूप से हमने इस महामारी पर विजय हासिल कर ली है। अब वास्तविक विजय भी दूर नहीं। तालियों और थालियों की गड़गड़ाहट से शुरू हुआ यह महायुद्ध आज महा-दिवाली के साथ एक पड़ाव पर पहुंच चुका है। जिसके परिमाण हमारे पक्ष में हैं। रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, बॉलीवुड और क्रिकेट सेलेब्रिटीज इस महामारी के खिलाफ आम आदमी के साथ खड़े नजर आए।

शहर में लोगों ने 9 बजते ही घरों में अंधेरा कर दिया। घरों के बाहर छतों पर, बालकोनी में और गलियारों में दीए जलाए। कुछ लोगों ने पटाखे भी छुड़ाए। हालांकि, प्रधानमंत्री ने पटाखे छुड़ाने, जुलूस निकालने और घरों के बाहर इकट्ठा होने की मनाही की थी। बहुत सारे लोगों ने तालियां, थालियां, सीटी, शंख और ढोल बजाकर इजहार किया। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने घर में आराम से बैठकर ध्यान लगाया और योग किया। 

यह पूरा आयोजन 9 मिनट के लिए करना था लेकिन काफी देर तक लोग इस सब में जुटे रहे। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने एक दिन पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी थी कि सार्वजनिक स्थानों, स्ट्रीट लाइट व सोसायटी के भीतर बत्तियां गुल करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बावजूद भी कई आरडब्ल्यूए और अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन ने पार्कों, सीढ़ियों और सामुदायिक जगहों की बत्तियां बुझा दीं। कुल मिलाकर लोगों ने उत्सव की तरह यह आयोजन किया। 

PM Narendra Modi, Ram Nath Kovind, President of India, Rajnath Singh, Amit Shah, Yogi Adityanath, Mahesh Sharma MP, Pankaj Singh MLA, Dhirendra Singh MLA