गाजियाबाद में पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो 500 रुपए का जुर्माना लगेगा

गाजियाबाद में पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो 500 रुपए का जुर्माना लगेगा

गाजियाबाद में पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो 500 रुपए का जुर्माना लगेगा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

शहर में पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वालों पर अब नगर निगम जुर्माना लगाएगा। निगम अब कुत्तों का पंजीकरण नहीं कराने वाले लोगों पर सख्ती करेगा। इसके लिए बकायदा बायलॉज तैयार कर लिया है। ऐसे में अगर कोई रजिस्ट्रेशन कराने जाता है तो उससे अगले साल मार्च तक कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा। इस दौरान सिर्फ 500 रुपए ही रजिस्टे्रशन फीस ली जाएगी। अप्रैल से जुर्माने के रूप में 500 रुपए लिए जाएंगे। 

मालूम हो कि नगर आयुक्त दिनेश चंद्र सिंह के निर्देश पर नगर निगम ने फरवरी में पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की थी। प्रदेश में ऐसा पहला नगर निगम है जिसमें कुत्तों का ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा सकता हैं। मगर शहर में बड़ी संख्या में कुत्ते पालने वाले लोगों ने पंजीकरण नहीं कराए हैं। पिछले 4 माह मेें सिर्फ 215 लोग ही पंजीकरण कराकर इसका लाभ उठा सके है। 

नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ.अनुज कुमार सिंह ने बताया कि 31 मार्च 2021 तक शहर में कुत्तें पालने वाले लोग बगैर जुर्माना दिए ही कुत्तों का पंजीकरण करा सकते हैं। अपै्रल-2021 में पंजीकरण नहीं कराने पर 500 रुपए जुर्माना लिया जाएगा। अप्रैल तक भी अगर लोग पंजीकरण नहीं कराते तो मई से रोज 50 रुपए के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा। जिन लोगों ने कुत्तोंं का पंजीकरण नहीं कराया है। उनकी जांच कराई जाएगी। नगर निगम के सभी 100 वार्ड क्षेत्रों में टीमों से घर-घर जाकर पालतू कुत्तों का पता कराया जाएगा। सुबह और शाम कुत्तों के साथ जो लोग टहलते हैं, उनके भी पंजीकरण देखे जाएंगे। 

कुत्तों का पंजीकरण कराने के लिए सभी शर्तों का पालन किया जाएगा। इसके बाद ही प्रमाणपत्र जारी होगा। लोगों को कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जागरूक करने को लेकर वार्ड वार अभियान चलाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.