आपके मोबाइल में इन 52 ऐप में कोई है तो चिंता की बात, खुफिया एजंसियों ने भारत सरकार से कहा- इनका उपयोग नागरिक न करें

आपके मोबाइल में इन 52 ऐप में कोई है तो चिंता की बात, खुफिया एजंसियों ने भारत सरकार से कहा- इनका उपयोग नागरिक न करें

आपके मोबाइल में इन 52 ऐप में कोई है तो चिंता की बात, खुफिया एजंसियों ने भारत सरकार से कहा- इनका उपयोग नागरिक न करें

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने सरकार से कहा है कि वह चीन से जुड़े 52 मोबाइल एप्लिकेशनों का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए लोगों को ब्लॉक करें या सलाह दें। ये सुरक्षित नहीं हैं और भारत के बाहर बड़ी मात्रा में डेटा निकाल रहे हैं। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स ने यह समाचार प्रकाशित किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार को सुरक्षा प्रतिष्ठान द्वारा भेजे गए आवेदनों की सूची में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ज़ूम, शॉर्ट-वीडियो ऐप टिकटोक और अन्य शामिल हैं। यूसी ब्राउज़र, Xender, SHAREit और क्लीन-मास्टर जैसे यूटिलिटी और कंटेंट ऐप इसमें शामिल हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि खुफिया एजेंसियों की सिफारिश का हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने समर्थन किया था। खुफिया एजेंसियों ने कहा कि ये ऐप भारत की सुरक्षा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मोबाइल ऐप से पैरामीटर और जोखिम जुड़े हैं।

एक अधिकारी ने कहा, "प्रत्येक मोबाइल ऐप से जुड़े मापदंडों और जोखिमों के बारे में बताते हुए सिफारिशों पर चर्चा जारी है। इनकी एक-एक करके जांच करनी होगी। खुफिया एजेंसियों के रडार पर टिकटोक, वॉल्ट-हाइड, विगो वीडियो, बिगो लाइव, वीबो, WeChat, SHAREit, UC News, UC Browser, BeautyPlus, Xender, ClubFactory, Helo, LIKE क्वाई, रोम, शाइन, न्यूज़डॉग, फोटो वंडर, APUS ब्राउज़र, VivaVideo, QU वीडियो इंक, परफेक्ट कॉर्प, सीएम ब्राउज़र, वायरस क्लीनर (हाई सिक्योरिटी लैब), Mi कम्युनिटी, DU रिकॉर्डर, YouCam Makeup, Mi Store, 360 Security, DU Battery Saver, DU Browser, DU Cleaner, DU Privacy, Clean Master, चीता, CacheClear, DU ऐप्स स्टूडियो, Baidu अनुवाद, Baidu मानचित्र, वंडर कैमरा, ईएस फाइल एक्सप्लोरर, क्यूक्यू इंटरनेशनल, क्यूक्यू लॉन्चर, क्यूक्यू सिक्योरिटी सेंटर, क्यूक्यू प्लेयर, क्यूक्यू म्यूजिक, QQ मेल, QQ NewsFeed, WeSync, SelfieCity, किंग्स, मेल मास्टर, Mi वीडियो कॉल-श्याओमी, पैरेलल स्पेस शामिल हैं।

इस साल अप्रैल में गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी की सिफारिश पर ज़ूम के उपयोग के लिए एक सलाह जारी की थी।
इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया (CERT-in) ने यह सिफारिश की थी। भारत सरकार के भीतर ज़ूम का उपयोग प्रतिबंधित करने वाला पहला देश नहीं था। इससे पहले ताइवान ने प्रतिबंध लगा दिया है। ज़ूम का उपयोग करने से सरकारी एजेंसियां, जर्मन विदेश मंत्रालय निजी कंप्यूटर पर आपातकालीन स्थितियों में ज़ूम के अपने उपयोग को प्रतिबंधित कर चुके हैं।

यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट ने अपने सदस्यों को अन्य प्लेटफार्मों का उपयोग करने की सलाह दी है। कंपनी ने गृह मंत्रालय की सलाह का जवाब दिया था, जिसमें कहा गया था की वह उपयोगकर्ता सुरक्षा के बारे में गम्भीर हैं। समय-समय पर सुरक्षा से समझौता करने वाले मोबाइल ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। बेहद लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस द्वारा स्वामित्व और संचालित है। अधिकारियों ने कहा कि बहुत से Android और IOS ऐप थे, जो या तो चीनी डेवलपर्स द्वारा विकसित किए गए थे या चीन के साथ कंपनियों द्वारा लॉन्च किए गए थे। 

लिंक, स्पायवेयर का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। ऐसी खबरें आई हैं कि सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा कर्मियों को सलाह दी थी कि डेटा सुरक्षा पर हानिकारक प्रभाव के मद्देनजर उनका उपयोग नहीं करें। चीन से जुड़े हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में बैकडोर के बारे में इस तरह की चिंता अक्सर व्यक्त की जाती है।

इन ऐप को खुफिया एजेंसियों ने खतरनाक बताया है

  1. Weibo
  2. WeChat
  3. SHAREit
  4. UC News
  5. UC Browser
  6. BeautyPlus
  7. NewsDog
  8. VivaVideo
  9. QU Video Inc
  10. Parallel Space
  11. APUS Browser 
  12. Perfect Corp
  13. Virus Cleaner (Hi Security Lab)
  14. CM Browser
  15. Mi Community
  16. DU recorder
  17. Vault-Hide
  18. YouCam Makeup
  19. Mi Store
  20. CacheClear DU apps studio
  21. DU Battery Saver
  22. DU Cleaner
  23. DU Privacy
  24. 360 Security 
  25. DU Browser
  26. Clean Master
  27. Cheetah Mobile 
  28. Baidu Translate
  29. Baidu Map
  30. Wonder Camera
  31. ES File Explorer
  32. Photo Wonder
  33. QQ International
  34. QQ Music
  35. QQ Mail
  36. QQ Player
  37. QQ NewsFeed
  38. WeSync
  39. QQ Security Centre
  40. SelfieCity
  41. Mail Master
  42. Mi Video call-Xiaomi
  43. QQ Launcher

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.