यदि जीने के नीचे या मेन गेट के पास लगा रखी है पानी की मोटर तो आप से जुड़ी है यह खबर

वास्तु दोष : यदि जीने के नीचे या मेन गेट के पास लगा रखी है पानी की मोटर तो आप से जुड़ी है यह खबर

यदि जीने के नीचे या मेन गेट के पास लगा रखी है पानी की मोटर तो आप से जुड़ी है यह खबर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

- वास्तु के अनुसार इन 2 दिशाओं में पानी की मोटर लगाए जाने से यह हो सकते हैं नुकसान

- ईशान कोण होता है प्रभावित घर का पश्चिमी भाग को भी वास्तुशास्त्री मानते हैं दबा हुआ

 

घरों में पानी की सप्लाई सुचारू बनी रहने के लिए मोटर लगाया जाना आम बात है। ज्यादातर लोग जीने के नीचे खाली पड़े स्थान को मोटर रखने का सबसे मुफीद स्थान मानते हैं। वास्तु शास्त्रियों की मानें तो जीने के नीचे और मुख्य द्वार के ठीक सामने या आसपास मोटर लगाए जाने से वास्तु संबंधी दोष पैदा हो जाता है। ऐसी स्थिति में यदि घरों में इस तरह की समस्या दिखाई देने लगे तो तत्काल मोटर से घर को मिलने वाले नकारात्मक प्रभाव को दूर करने वाले उपाय करने चाहिए।

वास्तु शास्त्री एवं ज्योतिषाचार्य पंडित संतोष जी पा धा ने जानकारी दी कि वास्तु के अनुसार घर के अग्नि कोण में दोष उत्पन्न ना हो इसलिए घर के विभिन्न जरूरी सामान को नियत स्थान पर रही रखना चाहिए। ऐसा ना होने पर घर में रह रहे सदस्यों की बेहतर कुंडली होने के बावजूद उन्हें तमाम तरह के नकारात्मक प्रभाव झेलने पड़ते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार लोग अपने घर में मौजूद नकारात्मक प्रभाव को ना जान पाते हुए कुंडली संबंधी उपाय करते हैं लेकिन घर में नकारात्मक प्रभाव लाने वाला दोष वही का वही रहता है। घर में लगी पानी की मोटर से ईशान कोण प्रभावित होने के साथ ही ऊर्जा संबंधी संचार भी बाधित होता है। ऐसे में स्वास्थ्य व्यापार धन और नौकरी संबंधी समस्याएं घर में आने लगती हैं।

यह होता है नुकसान : 
  1. - घर के मुखिया पर हमेशा किसी न किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या सामने आने लगती है।
  2. - व्यापार पर अचानक धन व्यय होने लगता है और धीरे धीरे यह छोटा-छोटा वह नुकसान में बदलने लगता है।
  3. - हर पांचवें या सातवें महीने में घर में मौजूद महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्या सामने आने लगती है।
  4. - घर में मौजूद परिवार के सदस्य धीरे-धीरे घर के बाहर जाने लगते हैं और ऐसे में ज्यादातर बुजुर्ग घर में अकेले रह जाते हैं।
  5. - घर में मौजूद युवा पीढ़ी के विवाह संबंधी समस्या सामने आने लगती है। रिश्ते आने के बावजूद वह बंधन में नहीं बंध पाते।

यह करें उपाय : 
घर में यदि एक बार पानी की मोटर लग गई है तो उसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर बदला जाना काफी दिक्कत भरा हो सकता है। ऐसे में कई बार मोटर को हटाया जाना भी संभव नहीं होता। इसलिए यदि एक बार मोटर स्थापित हो गई है तो ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे बगैर मोटर हटाए घर का वास्तु दोष कम किया जा सके। बावजूद इसके यदि मोटर को हटाकर दूसरे स्थान पर लगाया जाना संभव हो रहा है तो उसे तत्काल वहां से हटाकर घर के पश्चिम दिशा में किसी स्थान पर स्थापित किया जाना लाभकारी होगा।
  1. - यदि दोनों ही स्थानों में से किसी एक में पानी की मोटर लगी हुई है तो घर के मुख्य गेट का रंग काले के बजाय पीले रंग का कराना चाहिए।
  2. - यदि जीने के नीचे मोटर लगी हुई है तो घर की छत में एक लाल या पीले रंग का ध्वज लगाए जाना भी घर का वास्तु दोष कम करेगा।
  3. - यदि छत पर ध्वज लगा रखा है तो इसका ख्याल रखना होगा कि वह ध्वज गंदा या फटने के बाद तुरंत बदला जाना चाहिए।
  4. - यदि घर में जीने के नीचे या मुख्य द्वार के पास पानी की मोटर लगी हुई है तो घर के पश्चिम भाग में हरे पौधे या गमले स्थापित करना लाभकारी होगा।
  5. - घर के जिस स्थान पर मोटर लगी हुई है वह स्थान के आसपास गोबर का लेप कर उसमें स्वास्तिक बनाकर उसके ऊपर गमला रखें और उसमें लगे पौधे में रोजाना पानी दिए जाने का काम करना चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.