आईजीएल ने 2.72 लाख नए पीएनजी कनेक्शन दिए, कंपनी ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद के लिए बड़ी घोषणा की

Updated Sep 29, 2020 09:51:52 IST | Anika Gupta

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने 2019-20 में 2.72 लाख नए कनेक्शन देने का रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी....

आईजीएल ने 2.72 लाख नए पीएनजी कनेक्शन दिए, कंपनी ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद के लिए बड़ी घोषणा की
Photo Credit:  Google Image

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने 2019-20 में 2.72 लाख नए कनेक्शन देने का रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। आईजीएल दिल्ली-एनसीआर में मुख्य तौर पर पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का वितरण करने वाली अग्रणी कंपनी है। इसके अलावा समीक्षावधि में कंपनी ने अपने परिचालन क्षेत्र में 55 नए सीएनजी स्टेशन भी खोले हैं। कंपनी के सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़कर 557 हो गयी है।

कंपनी की 21वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए चेयरमैन पी. के. गुप्ता ने कहा कि सरकार के देशभर में सीएनजी और पीएनजी के बुनियादी ढांचे को विस्तार देने के प्रयासों के अनुरूप कंपनी ने अपने परिचालन क्षेत्र में 2.72 लाख नए पीएनजी कनेक्शन दिए हैं। गुप्ता ने कहा कि समीक्षावधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 44 प्रतिशत बढ़कर 1,137 करोड़ रुपये रहा। वहीं, कंपनी की कुल बिक्री सालाना आधार पर नौ प्रतिशत बढ़ी। अगर अलग-अलग देखा जाए तो सीएनजी की बिक्री में 8.4 और पीएनजी की बिक्री में 12 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है।

कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ इस दौरान 1,249 करोड़ रुपये रहा। इसमें उसकी सहयोगी कंपनी सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड और महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड का योगदान शामिल है। कंपनी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, रेवाड़ी, गुरुग्राम, करनाल, कैथल, फतेहपुर और मुजफ्फरनगर में सीएनजी स्टेशन का परिचालन करती है। वहीं कंपनी ने अपने पीएनजी परिचालन नेटवर्क का राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद एवं उत्तर प्रदेश के शामिली, मेरठ, हमीरपुर और कानपुर शहरों में विस्तार किया है।

Indraprastha Gas, IGL, Delhi, Noida, Greater Noida, Ghaziabad