BIG NEWS: अगर हवाई यात्रा करके आ रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, घर पहुंचने के लिए रजिस्ट्रेशन और क्वारंटाइन की पूरी जानकारी

BIG NEWS: अगर हवाई यात्रा करके आ रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, घर पहुंचने के लिए रजिस्ट्रेशन और क्वारंटाइन की पूरी जानकारी

BIG NEWS: अगर हवाई यात्रा करके आ रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, घर पहुंचने के लिए रजिस्ट्रेशन और क्वारंटाइन की पूरी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

सोमवार से देशभर में घरेलू उड़ान शुरू हो गई हैं। बड़ी संख्या में लोग एक शहर से दूसरे शहर में अपने घर वापस लौट रहे हैं। हवाई यात्रा करके अपने घर पहुंचने वाले लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। खासतौर से उत्तर प्रदेश में आ रहे हवाई यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन और क्वॉरेंटाइन प्रक्रिया के बारे में हम पूरी जानकारी दे रहे हैं। रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने एक शासनादेश के जरिए यह दिशा निर्देश जारी किए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने रविवार को सभी जिला अधिकारी, एयरपोर्ट के निदेशक और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को घरेलू उड़ानों के शुरू होने व एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के लिए एक प्रोटोकॉल जारी किया है। चीफ सेक्रेटरी ने कहा है की भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 25 मई से घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू कर दिया है। हवाई अड्डे पर आने वाले सभी यात्रियों को बाहर निकलने से पहले लिंक https://reg.upcovid.in पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण करना होगा। यह लिंक हवाई अड्डे पर विभिन्न स्थानों पर प्रमुखता से दिखाया जाएगा और घोषणा के माध्यम से यात्रियों को जानकारी दी जाएगी। इस लिंक पर रजिस्ट्रेशन के बाद प्रत्येक यात्री को अपने मोबाइल फोन में आए ओटीपी का उपयोग करते हुए अपना और अपने साथ आए परिवार के सदस्यों का पूरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन में दर्ज करना होगा।

लिंक काम नहीं करे तो इस नम्बर पर कॉल करें
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा और एक पीडीएफ मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा। जिसे ईमेल के माध्यम से भी भेजा जा सकता है। यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति देने से पहले एयरपोर्ट की सिक्योरिटी इस एसएमएस या पीडीएफ की अनिवार्य रूप से जांच करेगी। https://reg.upcovid.in लिंक पर पंजीकरण में अगर कोई कठिनाई होती है तो हेल्पलाइन नंबर 1800 180 5145 पर फोन करके संपर्क कर सकते हैं।

एसएमएस और पीडीएफ डिस्प्ले होगी, इसे दिखाए बिना बाहर नहीं जा सकेंगे
चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि हवाई अड्डे पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सफल पंजीकरण डिस्प्ले की जांच करने के बाद यात्रियों को हवाई अड्डे के परिसर से बाहर जाने की अनुमति देंगे। यह सारा कार्य सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करते हुए किया जाएगा। डिस्प्ले की जांच के दौरान यह ध्यान रखा जाएगा कि सभी यात्री नो कांटेक्ट प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वह हर समय सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड वॉशिंग के उपायों का कड़ाई से पालन करेंगे। मास्को फेस कवर पहनेंगे। किसी भी परिस्थिति में समूह में एकत्रित नहीं होंगे।

14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन रहना होगा
मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने आगे कहा है कि आने वाले लोग उत्तर प्रदेश छोड़ने की योजना नहीं बना रहे हैं तो उन्हें 14 दिनों की अवधि के लिए होम क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। इन यात्रियों को होम क्वॉरेंटाइन के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इनके घर के बाहर पोस्टर लगाया जाएगा। जिस पर होम क्वॉरेंटाइन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। मोहल्ला निगरानी समिति और ग्राम निगरानी समिति सामुदायिक निगरानी तंत्र लागू करेंगे। स्थानीय जिला प्रशासन इन्हें किसी कार्यालय में योगदान करने अथवा किसी महत्वपूर्ण कार्य में शामिल होने से पहले जांच पूरी कर लेंगे। 

जिला प्रशासन अपरिहार्य स्थिति में होम क्वारंटाइन से छूट दे सकता है
जिला प्रशासन ही इन लोगों को होम क्वॉरेंटाइन से छूट देने के लिए अधिकृत होगा। घर लौटने के बाद छठे दिन उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। कोरोनावायरस टेस्ट किया जाएगा। यह टेस्ट नेगेटिव आने पर होम क्वॉरेंटाइन समाप्त कर दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति के पास अपने घर में होम क्वॉरेंटाइन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है तो उसे इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। होम क्वॉरेंटाइन रहने के लिए यह आवश्यक है कि व्यक्ति के घर में एक अतिरिक्त कमरा पृथक शौचालय सुविधा के साथ उपलब्ध होना चाहिए।

कम वक्त के लिए आने वालों को इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा
जो यात्री अल्प अवधि यानी एक सप्ताह से कम समय के लिए उत्तर प्रदेश में आ रहे हैं, यहां से किसी अन्य स्थान पर जा रहे हैं या जहां से आए हैं वहीं वापसी कर रहे हैं तो ऐसे यात्रियों को अपनी वापसी के बारे में पूरी जानकारी रजिस्ट्रेशन में उपलब्ध करवानी होगी। ऐसे लोगों को क्वॉरेंटाइन में जाने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे यात्रियों को हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट जोन में जाने की अनुमति नहीं होगी। यदि वापस आने वाले लोगों का प्रवास किसी आवासीय परिसर के अतिरिक्त किसी अन्य स्थान पर किया जाना है तो वहां के प्रभारी ऐसे सभी व्यक्तियों की सूचना जिला प्रशासन को देंगे। प्रभारी ऐसे स्थान का नियमित रूप से सैनिटाइजेशन करवाएंगे।

अगर ये लक्षण दिखाई दें तो तत्काल हेल्थ डिपार्टमेंट से सम्पर्क करें
हवाई यात्रा करने वाले व्यक्ति में बुखार, खांसी, गले में खराश, सांस फूलने जैसे लक्षण विकसित होने की स्थिति में इसकी सूचना टोल फ्री नंबर 1800 180 5145 स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी से संपर्क किया जाएगा। चीफ सेक्रेटरी ने सभी अधिकारियों को आदेश दिया है कि इस पूरी प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया जाए। अगर किसी भी स्तर पर इसका उल्लंघन होता पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.