यूपी के छात्रों के लिए जरूरी खबर, व्हाट्सएप पर कैसे होगी पढाई और परिक्षा, जानिए

यूपी के छात्रों के लिए जरूरी खबर, व्हाट्सएप पर कैसे होगी पढाई और परिक्षा, जानिए

यूपी के छात्रों के लिए जरूरी खबर, व्हाट्सएप पर कैसे होगी पढाई और परिक्षा, जानिए

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

- लॉक डाउन में छात्रों को मिलने वाली शिक्षा की गुणवत्ता परखने के लिए होगा टेस्टganga- वाहट्सएप ग्रुप में आयोजित किया जाएगा टेस्टganga- टेस्ट प्रक्रिया के बाद छात्रों को फोटो खींचकर व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजना होगा

ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र छात्राओं को अब टेस्ट भी देना होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग के ओर से यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा है कि व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री देने के साथ-साथ उनके टेस्ट होंगे और ऑनलाइन ही इसका परिणाम जारी किया जाएगा। 

माध्यमिक शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों में 20 अप्रैल से शिक्षण कार्य शुरू हो गए हैं। यह कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं। संसाधन वाले सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ा गया है और उनकी नियमित कक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में निदेशालय ने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ साथ उनके छोटे-छोटे टेस्ट भी लिए जाएं। जिससे यह पता चल सके कि ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ने वाले विद्यार्थी पढ़ाई में रुचि ले रहे हैं अथवा नहीं। साथ ही ऑनलाइन शिक्षा पद्धति छात्रों के लिए कितनी कारागर साबित हो रही है। 

प्रधानाचार्य को शिक्षा विभाग को भेजनी होगी ऑनलाइन रिपोर्ट
माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना की पूरी समीक्षा शासन स्तर से की जा रही है। सभी प्रधानाचार्य छात्रों की ऑनलाइन टेस्ट की रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भेजेंगे। जिसके बाद निदेशालय को भी इसकी सूचना दी जाएगी। 

व्हाट्सएप ग्रुप पर फोटो खींचकर भेजना होगा छात्रों को
इस ऑनलाइन टेस्ट के लिए छात्रों को निर्धारित समय में परीक्षा कॉल करने के बाद अपना फोटो व्हाट्सएप ग्रुप पर खींचकर भेजना होगा। ताकि विभाग को यह पता लग सके कि छात्र ने ही ऑनलाइन टेस्ट दिया है।

अभिभावकों को जागरूक करने का काम करेंगे शिक्षक
ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के माता-पिता को स्कूल के शिक्षक जागरूक करने का काम करेंगे। शिक्षक अभिभावकों से बच्चों को ऑनलाइन कक्षा में भेजने का अनुरोध करेंगे। ताकि बच्चों का होमवर्क समय से पूरा हो पाए।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडे ने बताया कि छात्र-छात्राओं की शिक्षा के लिए ऑनलाइन पढ़ाई का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसमें छात्रों को जोड़ा जा रहा है। अब निदेशालय के निर्देश पर ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों की ऑनलाइन छोटे-छोटे टेस्ट किए जाएंगे। ताकि छात्रों की पढ़ाई का मूल्यांकन किया जा सके।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.