कोरोना वायरस के लिए अब भारतीय स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट

कोरोना वायरस के लिए अब भारतीय स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट

कोरोना वायरस के लिए अब भारतीय स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

दुनिया में इस समय कोरोना नाम का खतरनाक वायरस तेजी से फैल रहा हैं। जिसके कारण अभी तक दुनियाभर में 200 से ज्यादा लोग बिमार हो गयें हैं। अब भारत स्वास्थ्य विभाग भी इस वायरस से अर्लट हो गया हैं।

भारतीय स्वास्थ्य विभाग चीन, थाईलैंड, सिंगापुर और जापान आदि देशों से आने वाले लोगों पर 14 दिनों तक नजर रखेगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की मदद ली जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी प्राइवेट अस्पतालों को आदेश जारी किए गए है कि इस वायरस से संदिग्ध मरीज इलाज लेने पहुंचे तो इसकी जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें।

डाक्टरों का कहना है कि, कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है।यह वायरस चाइना के सी-फूड बाजार से आया है। ये वायरस न केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है।

वायरस के लक्षण  
वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है। फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है।

इससे बचने के उपाय रू इस वायरस से बचने के लिए सी-फूड खाने से परहेज करें। कहीं भी बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें। सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। बीमार लोगों की देखभाल के दौरान सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें। बीमार लोगों के बर्तन और कपड़ों का उपयोग करने से बचें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.