दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद को इंद्रदेव ने पोलूशन से निजात दिलाई, जानिए शाम 6 बजे का एक्यूआई

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद को इंद्रदेव ने पोलूशन से निजात दिलाई, जानिए शाम 6 बजे का एक्यूआई

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद को इंद्रदेव ने पोलूशन से निजात दिलाई, जानिए शाम 6 बजे का एक्यूआई

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

दिवाली पर आतिशबाजी करके लोगों ने हवा इतनी खराब कर दी कि रविवार को दिनभर लोगों का दम घुटता रहा। देर शाम इंद्रदेव को तरस आया। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गाजियाबाद और दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में पांच बजे से बारिश शुरू हुई। इससे ठंड बढ़ी है। साथ ही दम घोटू वायु प्रदूषण से बड़ी राहत मिल गई है। मौजूदा वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के आसपास चल रहा था। बारिश के बाद एक्यूआई में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

जहां रविवार को दिल्ली-एनसीआर में गाजियाबाद सबसे प्रदूषित था। वहीं, देशभर में दूसरे नंबर पर था। नोएडा पूरे दिल्ली-एनसीआर में दूसरे नंबर पर प्रदूषित शहर रिकॉर्ड किया गया। बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक सामान्य हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रविवार की शाम 4:00 बजे पिछले 24 घंटों के दौरान औसत प्रदूषण स्तर पर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें देशभर के 122 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर को शामिल किया गया है। 

अगर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान गाजियाबाद एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 456 रिपोर्ट किया गया है। यह खतरनाक श्रेणी में है। गाजियाबाद हरियाणा के जींद शहर के बाद देश में दूसरा सबसे प्रदूषित शहर भी है। इस मामले में एनसीआर में नोएडा दूसरा शहर है। नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 425 दर्ज किया गया है। ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 394 रहा है। गुरुग्राम में 358 फरीदाबाद में 378, बागपत में 447, सोनीपत में 372 और बल्लभगढ़ में 330 रिपोर्ट किया गया है।

अब बारिश के बाद रविवार की शाम छह बजे की वायु गुणवत्ता पर नजर डालते हैं। शाम छह बजे नोएडा के सेक्टर-125 में वायु गुणवत्ता सूचकांक 289 दर्ज किया गया है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क तीन में वायु गुणवत्ता सूचकांक 253 रहा है। गुरुग्राम की ग्वाल पहाड़ी में 227, फरीदाबाद के सेक्टर-30 में 253, बागपत में 280, सोनीपत में 292 और बल्लभगढ़ में 110 रिपोर्ट किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.