नोएडा में भगत सिंह का अपमान, सुबह लगाई प्रतिमा रात को हटी, लगाने वाले युवक 12 घण्टे थाने में रहे, जानिए पूरा मामला

नोएडा में भगत सिंह का अपमान, सुबह लगाई प्रतिमा रात को हटी, लगाने वाले युवक 12 घण्टे थाने में रहे, जानिए पूरा मामला

नोएडा में भगत सिंह का अपमान, सुबह लगाई प्रतिमा रात को हटी, लगाने वाले युवक 12 घण्टे थाने में रहे, जानिए पूरा मामला

Tricity Today | नोएडा में भगत सिंह का अपमान

सोमवार को शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की जयंती थी। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में लोग देश की आजादी में योगदान करने और महज 23 साल की उम्र में फांसी खाने वाले इस क्रांतिकारी को याद कर रहे थे। ऐसे में नोएडा शहर के कुछ उत्साही युवकों ने सरदार भगत सिंह की प्रतिमा पार्क में लगा दी। युवकों को शायद नहीं पता था कि उन्हें इसके लिए 12 घंटे की हवालात खानी पड़ जाएगी। आनन-फानन में पुलिस पहुंची। सारे युवकों को उठाकर थाने में बंद कर दिया गया। अब से कुछ घंटे पहले रात के अंधेरे में जब तक प्रतिमा को पार्क से नहीं हटा दिया गया, युवकों को थाने में बैठाकर रखा गया। इस पूरे मामले पर नोएडा विकास प्राधिकरण और गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के अफसर कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक निठारी गांव के कुछ युवक Shaheed Bhagat Singh युवा क्रांति सेना नाम से एक संस्था चलाते हैं। सोमवात की सुबह उन्होंने निठारी के बाहर सी ब्लॉक पार्क में Noida Authority की मौखिक अनुमति से Bhagat Singh की प्रतिमा लगा दी। करीब दो घण्टे तक पार्क में लोगों ने कार्यक्रम आयोजित किया। सरदार भगत सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धाजंलि दी। युवकों का कहना है कि उसके बाद प्राधिकरण की शिकायत पर थाना सेक्टर-20 से पुलिस आई। प्रतिमा लगाने वाले तीन युवकों को गिरफ़्तार करके ले गई। जिनके नाम राजेश, अविनाश और अतुल यादव हैं।

इन्हीं लोगों का कहना है कि थाने में पुलिस कर्मियों ने उन्हें हवालात में बंद कर दिया। उनसे कहा गया कि शहीद भगत सिंह की प्रतिमा को तत्काल हटा लो। जब युवकों ने मना कर दिया तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके जेल भेजने की धमकी दी गई। युवकों के परिवार वालों को भी फोन करके डराया और धमकाया गया। सभी लोगों को कहा गया कि अगर प्रतिमा नहीं हटाई तो उन्हें जेल भेज दिया जाएगा। युवकों का आरोप है कि पुलिस ने करीब 12 घंटे तक उन्हें हवालात में बंद करके रखा। दिन छिपने का इंतजार किया गया। अंधेरा होने के बाद युवकों को जबरन पार्क में भेजा गया और उनसे सरदार भगत सिंह की मूर्ति को हटवा दिया गया है। 

इस घटना के बाद से सेक्टर और गांव के लोगों में रोष व्याप्त है। लोगों का कहना है कि सरदार भगत सिंह की जयंती पर यह घटना बेहद शर्मसार करने वाली है। लोगों का कहना है कि इस मामले को लेकर मंगलवार को जिला प्रशासन, पुलिस और विकास प्राधिकरण के सक्षम अधिकारियों से बात की जाएगी। अगर सरदार भगत सिंह की मूर्ति को दोबारा पार्क में स्थापित नहीं किया गया तो मजबूर होकर आंदोलन किया जाएगा। लोगों का कहना है कि अगर युवकों ने नियम-कायदों का पालन नहीं किया है तो जरूरी औपचारिकताएं विकास प्राधिकरण को पूरी कर लेनी चाहिए थीं। लेकिन इस तरह शहीद भगत सिंह की प्रतिमा का अपमान करना असहनीय कष्ट है।

इस पूरे प्रकरण के बारे में गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट और नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई है। मामला देर रात का होने के कारण अधिकारियों से संपर्क नहीं किया जा सका है। ट्राइसिटी टुडे मंगलवार की सुबह इस प्रकरण को लेकर एक बार फिर जिम्मेदार अधिकारियों से बात करने की कोशिश करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.