जिम्स में कोविड-19 की जांच शुरू, पहले दिन 32 सैंपल की जांच हुई

जिम्स में कोविड-19 की जांच शुरू, पहले दिन 32 सैंपल की जांच हुई

जिम्स में कोविड-19 की जांच शुरू, पहले दिन 32 सैंपल की जांच हुई

Tricity Today | GIMS Doctor Team

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा का ई शुभारंभ अवसंरचना एवं औद्योगिक विकास के आयुक्त आलोक टंडन ने किया। लैब में सोमवार से जांच विधिवत रूप से शुरू हो गई। पहले दिन 32 सैंपल जांच के लिए लगाए गए हैं। अब यहां आने वाले सैंपलों को जांच के लिए बाहर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जिम्स ग्रेटर नोएडा कोविड-19 के मरीजों की देखभाल के मामले में सबसे आगे है। अभी तक गौतमबुद्ध नगर जिले में सिर्फ कोविड-19 मरीजों के सैंपल लिए जाते थे। उन्हें जांच व परीक्षण के लिए जिले से बाहर अन्य लैबों में भेजा जाता था। रिपोर्ट देर से आने के कारण मरीजों को कई दिन तक क्वारंटाइन में रहना पड़ता था, जिससे उन्हें परेशानी होती थी। कोविड 19 की जांच के लिए प्रयास शुरू हुए और अब यहां जांच शुरू हो गई।

सोमवार को जिम्स की जांच एवं परीक्षण प्रयोगशाला में कोविड-19 की जांच शुरू हो गई। इसका उद‘घाटन अवसंरचना एवं औद्योगिक विकास के आयुक्त आलोक टण्डन ने लखनऊ से आनलाइन किया। संस्थान के निदेशक डॉ. (बिग्रेडियर) राकेश गुप्ता ने बताया कि अब कोविड-19 के मरीजों की जांच जिम्स हो रही है। केवल 24 घण्टे में ही जांच हो जाएगी। अब मरीजों को ज्यादा दिन क्वारंटाइन केन्द्र पर नहीं रहना होगा। जांच की जिम्मेदारी डा. हरमेश मनोचा, डा. विवेक गुप्ता को सौंपा गया है। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. शिखा सेठ, डॉ. सौरभ श्रीवास्तव, डॉ. अनुराग श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

जिम्स में सोमवार को 49 सैंपल लिए गए। सैंपल लेने के लिए अलग से टीम लगी हुई है। ये टीम संदिग्ध मरीजों के नमूने लेती है। सोमवार को जांच के लिए 32 नमूने लगाए गए हैं। इस मशीन से रोजाना 50 जांच हो सकेगी।

जिम्स में सोमवार को डिसिन्फेक्शनल टनल शुरू हो गई। इस टनल से आने-जाने पर लोग संक्रमण मुक्त हो सकेंगे। 15-20 सेकेंड में इसमें रुकने से कोई भी व्यक्ति सेनेटाइज हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.