जगन्नाथ मूट प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

Updated Feb 14, 2020 18:54:45 IST | Tricity Today Reporter

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में जग्गनाथ इंस्टीट्यूट के लॉ विभाग की ओर से तीन दिवसीय जग्गनाथ राष्ट्रीय मूट कोर्ट का आयोजन किया...

Photo Credit:  Tricity Today
जगन्नाथ मूट प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में जगन्नाथ इंस्टीट्यूट के लॉ विभाग की ओर से तीन दिवसीय जग्गनाथ राष्ट्रीय मूट कोर्ट का आयोजन किया गया। 

मूट कोर्ट का शुभारंभ करते हुए संस्थान के निदेशक डॉ.अमित गुप्ता ने कहा कि, इस तरह के मूट कोर्ट आयोजित करने से छात्र-छात्राए न केवल व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर पाते हैं, बल्कि जमीनी स्तर पर भी कोर्ट के दाव पेंच समझने में आसानी मिलती है। 

विभागध्यक्षीका प्रोफेसर डॉक्टर पल्लवी गुप्ता ने सभी को कोर्ट की कार्रवाई से अवगत करवाते हुए कहा कि कालेज लेवल पर मूट कोर्ट में प्रैक्टिस करने से छात्र-छात्राओं को कोर्ट की बारीकियों की जहा जानकारी मिलती है, वहीं उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। इस दौरान छात्र-छात्राओं को कोर्ट की सुनवाई और कोर्ट के अनुशासन से भी अवगत करवाया गया।

मूट कोर्ट में इस बार की मूट प्रॉब्लम सिविल व संवेधानिक विधि पर आधारित है। इस बार की मूट प्रतियोगिता मे देश भर की 20 टीमो ने भाग लिया है।

 कालेज के मूट कोर्ट की कार्रवाई हूबहू कोर्ट सरीखी लग रही थी, जिसमें प्रतिभागियों ने तकरें के साथ अपनी बात को अदालत के सामने रखा। 

कार्येक्रम के उद्घाटन मे इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. अफ़ज़ल वानी द्वारा विधि के छात्र छात्राओं को मूट कोर्ट के उद्देश्य के बारें में बताया ओर प्रतियोगिता मे सभी टीमो को बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी।
 
कार्येक्रम के सयोंजक प्रोफसर सुधीर द्विवेदी ने बताया की इस मूट कोर्ट का उद्देश्य विद्यार्थियों को न्यायिक कार्रवाई का ज्ञान अर्जित करवाना होता है। इस प्रकार का मंचन विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में सहायक है।