ग्रेटर नोएडा जिला न्यायालय के वकीलों ने की हड़ताल, धरने पर बैठे पूरे जिले के वकील, पुलिस अफसर पर अभद्रता का आरोप

ग्रेटर नोएडा जिला न्यायालय के वकीलों ने की हड़ताल, धरने पर बैठे पूरे जिले के वकील, पुलिस अफसर पर अभद्रता का आरोप

ग्रेटर नोएडा जिला न्यायालय के वकीलों ने की हड़ताल, धरने पर बैठे पूरे जिले के वकील, पुलिस अफसर पर अभद्रता का आरोप

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा जिला न्यायालय के वकीलों ने की हड़ताल

गौतमबुद्ध नगर जिला न्यायालय के वकीलों ने हड़ताल कर दी है। वकीलों का आरोप है कि जिले में तैनात पुलिस अधिकारी न्यायिक कार्यों के दौरान वकीलों से अभद्रता कर रहे हैं। वकीलों का आरोप है कि नोएडा के सेक्टर-6 में बुधवार को मजिस्ट्रियल सहायक पुलिस आयुक्त ने एडवोकेट अनिल भाटी के साथ अभद्रता की है। एडवोकेट अनिल भाटी न्यायिक कार्य से एसीपी की कोर्ट में पहुंचे थे। आरोप है कि एसीपी ने एडवोकेट को चार पुलिसकर्मियों से उठवा कर अदालत के बाहर फेंकवा दिया। गाली गलौज किया और पुलिसकर्मी वकील के साथ मारपीट पर उतारू हो गए।

बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट परमेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि बुधवार की दोपहर एडवोकेट अनिल भाटी सीआरपीसी की धारा 7/16 के तहत एक मुकदमे में पैरवी करने नोएडा के सेक्टर-6 गए थे। वहां न्यायिक एसीपी की कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई होनी थी। मुकदमे की सुनवाई के दौरान एसीपी ने अनिल भाटी एडवोकेट के साथ अभद्रता की। गाली गलौज किया। प्रमेंद्र भाटी का आरोप है कि इससे भी एसीपी का मन नहीं भरा। उन्होंने चार पुलिसकर्मियों को बुलाया और अनिल भाटी एडवोकेट को उठाकर अदालत से बाहर धक्के लगवाकर निकलवाया गया।

बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट ललित शर्मा ने बताया कि इस बारे में बुधवार को ही पुलिस आयुक्त, अपर आयुक्त और दूसरे जिम्मेदार पुलिस अफसरों को सूचना दी गई थी। न्यायिक एसीपी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की गई है। करीब 24 घंटे बीतने के बावजूद जब पुलिस अधिकारियों ने कोई कार्यवाही नहीं की तो मजबूर होकर अधिवक्ताओं ने हड़ताल करने का फैसला लिया है। ललित शर्मा एडवोकेट का आरोप है कि पुलिस डिपार्टमेंट में भ्रष्टाचार बुरी तरह हावी है। न्यायिक काम करने के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारी अपनी अदालतों में नहीं बैठते हैं। कल जब अनिल भाटी एडवोकेट के साथ एसीपी ने अभद्रता की तो वह वर्दी में ना बैठकर सादा कपड़ों में अदालती कामकाज कर रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने न्यायिक प्रक्रिया का भी मजाक बना कर रखा है।

वकीलों ने कहा- कोर्ट आकर बातचीत करें पुलिस कमिश्नर

जिले के वकीलों ने पुलिस पर अभद्रता करने का आरोप लगाया है। पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सूरजपुर कोर्ट में भारी संख्या में वकील एकत्रित हैं। हालात संभालने के लिए भारी पुलिस फोर्स मौके पर तैनात किया गया है। अधिवक्ताओं ने सूरजपुर कोर्ट के मुख्य द्वार पर ताले लगा दिए हैं। वकील सभी पुलिसकर्मियों को कोर्ट परिसर से बाहर करने की मांग कर रहे हैं। बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि धरना और हड़ताल तब तक जारी रहेंगे, जब तक पुलिस कमिश्नर वकीलों से आकर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में नहीं मिलेंगे। अनिल भाटी एडवोकेट के साथ अभद्रता करने वाले एसीपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। पुलिस अफसर अदालतों में नियमित रूप से और वर्दी में उपस्थित हों। वकीलों के प्रति उनका व्यवहार कोर्ट प्रोटोकॉल के तहत होना चाहिए। 

बोले- अगर हमारी बात नहीं सुनी गई तो पूरे प्रदेश में हड़ताल करवाएंगे

गौतमबुद्ध नगर के वकीलों का कहना है कि अगर पुलिस कमिश्नर उनकी बात नहीं मानते हैं तो पूरे उत्तर प्रदेश में वकीलों की हड़ताल करवाई जाएगी। इसके लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी बार एसोसिएशन से बातचीत कर ली गई है। धरने में अनिल भाटी एडवोकेट भी शामिल हैं। उन्होंने अपने साथ हुई घटना की पूरी जानकारी जिले के वकीलों को दी है। जिससे वकीलों में रोष व्याप्त हो गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.