नोएडा: घरों से निकलने वाले कचरे से बनाई जाएगी रसोई गैस, सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया शुभारंभ

नोएडा: घरों से निकलने वाले कचरे से बनाई जाएगी रसोई गैस, सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया शुभारंभ

नोएडा: घरों से निकलने वाले कचरे से बनाई जाएगी रसोई गैस, सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया शुभारंभ

Tricity Today | घरों से निकलने वाले कचरे से बनाई जाएगी रसोई गैस, सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया शुभारंभ

सेक्टर-34 के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष केके जैन ने बताया कि कूड़ा निस्तारण की समस्या को दूर करने के लिए फेडरेशन आरडब्ल्यूए सेक्टर-34 ने नोएडा प्राधिकरण के सहयोग से बायोगैस प्लांट लगाया है। जिसका उद्घाटन शनिवार को प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया है।
   
आरडब्ल्यूए महासचिव धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि बायो गैस प्लांट की मदद से घरों से निकालने वाले 2000 किलो कूड़े का निस्तारण ग्रीन बेल्ट में लगाये गये बायो गैस प्लांट में किया जाएगा। इससे कूड़े को सेक्टर से बाहर नहीं ले जाना पड़ेगा। 

इस प्लांट के लगने का फायदा यह है कि सेक्टर से निकलने वाला कूडे का निस्तारण अब वहीं हो जायेगा। जो बायोगैस बनाई जाएगी। उसे वहीं पास के अस्पताल एवं स्कूल दिया जायेगा और इससे निकलने वाली खाद को भी सेक्टर के ही पार्कों एवं ग्रीन बेल्ट में इस्तेमाल किया जाएगा। 

आपको बता दें कि इससे निकलने वाली गैस का इस्तेमाल न केवल घर खाना बनाने के लिए, बल्कि लाइट के उपयोग में भी किया जा सकता है। इस प्लांट का संचालन इनवायरो वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जायेगा। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को बढावा देने हेतु फेडरेशन आरडब्लूए सेक्टर 34 के सहयोग से एचसीएल फाउंडेशन द्वारा सेक्टर 34 के समस्त आरडब्ल्यूएस को 14 ई-लोडर रिक्शा भी प्रदान किए। 

ई-रिक्शा को दिए जाने का मुख्य उद्देश्य है कि कूड़ा कलेक्शन करने वाले स्वच्छता कर्मी आसानी से सभी घरों से अलग-अलग गीला और सूखा कूड़ा एकत्र कर प्लांट तक पहुंचाएं और उसका वहीं पर पूर्णतया निस्तारण हो सके। कार्यक्रम के दौरान विशेष कार्य अधिकारी इंदु प्रकाश सिंह, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष के के जैन महासचिव धर्मेंद्र शर्मा, कोषाध्यक्ष देवेंद्र कुमार वरिष्ठ परियोजना अभियंता एससी मिश्रा वरिष्ठ प्रबंधक वीके रावल, श्यामा प्रसाद उप निदेशक उद्यान राजेंद्र सिंह, सुधीर चौधरी दिनेश भाटी एसके सिंघल एस महाजन राजेश कुमार राय केसी रावत बंटी चौधरी अभिजीत दत्ता अभिषेक कुमार आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.