भारत को एक और बड़ा सम्मान मिलेगा, ब्रिटिश सिक्कों पर नजर आएंगे बापू

भारत को एक और बड़ा सम्मान मिलेगा, ब्रिटिश सिक्कों पर नजर आएंगे बापू

भारत को एक और बड़ा सम्मान मिलेगा, ब्रिटिश सिक्कों पर नजर आएंगे बापू

Google Image | Mahatama Gandhi

भारतीयों के लिए एक और फख्र की खबर है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अभी तक भारतीय नोटों पर नजर आते हैं। अब जल्दी ही वह ब्रिटेन के सिक्कों पर भी दिखेंगे। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के दफ्तर ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है। ब्रिटिश फाइनेंस मिनिस्टर के कार्यालय की ओर से कहा गया है कि अश्वेत शख्सियतों में महात्मा गांधी सर्वोपरि हैं। उनके अलावा भारतीय मूल के ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान और जमैकन ब्रिटिश नर्स मेरी सिकोल को भी ब्रिटिश को पर जगह दी जाएगी।

ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को सिक्कों पर जगह देने के लिए रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी को पत्र लिखा है। रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी सिक्कों की थीम और डिजाइन तैयार करने के लिए प्रस्ताव भेजती है। सुनक ने यह लेटर "वी टू बिल्ड ब्रिटेन" कैंपेन के समर्थन में लिखा है। जिसमें ब्रिटिश करेंसी पर अश्वेत शख्सियतों को प्रतिनिधित्व देने की मांग की जा रही है।

पिछले फाइनेंस मिनिस्टर ने यह प्रस्ताव दिया था

ब्रिटिश सिक्के पर बापू की तस्वीर करने का ख्याल सबसे पहले अक्टूबर 2019 में ब्रिटेन के पूर्व मंत्री साजिद जाविद को आया था। अभियान की अगुवाई करने वाली जेहरा जाहिद को लिखे लेटर में अब ऋषि सुनक ने कहा है, "अश्वेत, एशियन और दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों ने यूनाइटेड किंगडम के साझा इतिहास में बहुत अधिक योगदान दिया है। इस योगदान में महात्मा गांधी की भूमिका अविस्मरणीय है।"

ऋषि सुनक ने कहा, "पीढ़ियों तक जातीय अल्पसंख्यक समूह इस देश के लिए लड़े और मरे हैं। हमने अपना इतिहास साथ मिलकर बनाया है। हमारे बच्चों को सिखाया है। बीमारों की सेवा की है। बुजुर्गों का ध्यान रखा है। उनकी उद्यमी भावना के माध्यम से हमारे कुछ सबसे अच्छे व्यवसाय शुरू हुए, जो आज भी ब्रिटेन को रोजगार दे रहे हैं। ब्रिटेन का विकास कर रहे हैं।" सुनक ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा, "मैं आज रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी के प्रमुख को पत्र लिख रहा हूं। उनसे अपील कर रहा हूं।" मंत्री के दफ्तर ने इस बात की पुष्टि की कि कमेटी इस समय गांधी पर सिक्के लाने का विचार कर रही है। साथ ही यह भी कहा कि सुनक ब्रिटिश सिक्कों पर पिछली पीढ़ी के उन लोगों को सम्मानित करना चाहते हैं, जिन्होंने यूनाइटेड किंगडम और उन देशों की सेवा की जो कॉमनवेल्थ का निर्माण करते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.