गाजियाबाद : प्रधानमंत्री आवास योजना के दस्तावेज में मिली बड़ी खामियां, अब आवंटन होंगे निरस्त

गाजियाबाद : प्रधानमंत्री आवास योजना के दस्तावेज में मिली बड़ी खामियां, अब आवंटन होंगे निरस्त

गाजियाबाद : प्रधानमंत्री आवास योजना के दस्तावेज में मिली बड़ी खामियां, अब आवंटन होंगे निरस्त

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान की चाहत रखने वालों को फ्लैट आवंटित कर दिए गए। मगर आवंटियों के दस्तावेजों में मिली भारी खामियों के चलते गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) अब आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई जल्द करेगा। 

जीडीए सचिव संतोष कुमार राय ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत मधुबन-बापूधाम आवासीय योजना में 856 ईडब्ल्यूएस फ्लैट के आवंटियों का सत्यापन कराया गया। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) द्वारा सत्यापन करने के बाद इसकी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें 616 आवंटियों के दस्तावेज सही पाए गए हैं। जबकि 144 आवंटियों के आधार कार्ड में गड़बडिय़ां मिली हैं। इन्हें अपडेट कराने के बाद ही आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। 96 आवंटियों के आवंटन निरस्त किए जाएंगे। 

डूडा के परियोजना अधिकारी पवन कुमार शर्मा ने बताया कि मधुबन-बापूधाम में आवंटित किए गए फ्लैट में 61 आवंटी अपने पते पर नहीं मिले। इनसे संपर्क नहीं हो पाया।ऐेसे में इनके आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई की गई। 35 आवंटी ऐसे पाए गए। जिन्होंने देश के अन्य शहरों में प्रधानमंत्री आवास योजना के विभिन्न घटकों के तहत पहले से अनुदान और फ्लैट ले रखा है। इनके भी आवंटनों को निरस्त किया जाएगा। 

वहीं, वेटिंग लिस्ट वालों को अब आवंटन ड्रा के जरिए किया जाएगा। इसकी वेटिंग लिस्ट ड्रा के समय बनाई गई थी। आवंटियों के दस्तावेजों में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो वेटिग लिस्ट वालों को वरियता के आधार पर फ्लैट आवंटित कर दिए जाएं। इन्हें अब फ्लैट आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

जीडीए सचिव संतोष कुमार राय ने बताया कि जीडीए द्वारा कविनगर स्थित कांशीराम सामुदायिक केंद्र में इन फ्लैटों का फरवरी में ड्रा आवंटन किया गया था। इसके लिए तीन लाख रुपए तक पारिवारिक आय वाले व्यक्तियों से वर्ष 2018 में आवेदन मांगे थे। 7003 लोगों ने आवेदन किए थे। उसमें से 3895 आवेदक पात्र पाए गए थे। जीडीए ने इस सूची को जारी कर आपत्तियां मांगी। आपत्तियों को निस्तारित करने के बाद 3893 पात्र आवेदकों की फाइनल सूची जारी कर सात फरवरी को फ्लैट आवंटन के लिए ड्रॉ कराया गया था। फ्लैट के आवंटन में हुई देरी के पीछे भी डूडा विभाग द्वारा सत्यापन समय पर नहीं किया गया। इस वजह से ही इन फ्लैटों के आवंटन में देरी हुई है। पहली इन फ्लैटों का पहली बार ड्रॉ 22 जून 2019 को प्रस्तावित किया गया था। मगर तत्कालीन डीएम रितु माहेश्वरी ने पात्र सूची में गड़बड़ी की आशंका पर आवेदकों के दस्तावेजों की दोबारा जांच कराई। इसके बाद ड्रा फरवरी में किया गया। 

ड्रॉ होने के बाद पार्षद हिमांशु मित्तल ने पात्र आवेदकों की सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाया। आरोप लगने के बाद इनका फिर से सत्यापन कराया गया। सत्यापन रिपोर्ट में आपत्तियां सही पाई गई हैं। सचिव का कहना है कि डूडा विभाग की ओर से मधुबन-बापूधाम योजना में बनाए गए प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटियों की सत्यापन रिपोर्ट सौंपी गई है। उसमें 616 के दस्तावेज बिल्कुल सही पाए गए हैं। इन्हें जल्द ही आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। 144 के आधार कार्ड में गड़बड़ी है। आधार को अपडेट कराने के बाद आवंटन पत्र जारी किए जाएंगे। 96 आवंटियों के आवंटन को निरस्त करने की कार्रवाई जल्द की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.