यूपी गेट से हिंडन पुल तक मेरठ एक्सप्रेस-वे 15 अप्रैल तक शुरू होगा, यहां बनेंगे टोल प्लाजा

यूपी गेट से हिंडन पुल तक मेरठ एक्सप्रेस-वे 15 अप्रैल तक शुरू होगा, यहां बनेंगे टोल प्लाजा

यूपी गेट से हिंडन पुल तक मेरठ एक्सप्रेस-वे 15 अप्रैल तक शुरू होगा, यहां बनेंगे टोल प्लाजा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) 15 अप्रैल तक यूपी गेट से छिजारसी के पास हिंडन पुल तक 100 फीसदी चालू करने की तैयारी में है। एनएचएआई का कहना है कि यूपी गेट से हिंडन पुल तक करीब 14 किलोमीटर के बीच एक्सप्रेस-वे पूरी तरह तैयार हो जाएगा। सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे।

31 दिसंबर 2015 को शिलान्यास के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का पहला चरण निजामुद्दीन से यूपी गेट और डासना से हापुड़ तक ही पूरा हो पाया है। यूपी गेट से डासना तक 19.38 किलोमीटर के दूसरे चरण पर सबसे अधिक वाहनों का दबाव रहता है। अब इस चरण का काम तेजी से चल रहा है। यूपी गेट से छिजारसी के पास हिंडन पुल तक काम अंतिम चरण में है। इस हिस्से में एनएचएआई पेंटिंग, फुटपाथ, दिशा सूचक बोर्ड और रेलिंग का काम शुरू कराकर 15 अप्रैल तक पूरा करा देगा। 

अधिकारियों का कहना है कि इस हिस्से को एक्सप्रेस-वे के तौर पर ही चालू किया जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर कई जगह सड़क निर्माण हो गया है, लेकिन विजय नगर से एबीईएस कट तक सड़क चौड़ीकरण का काम पूरा नहीं हो पाया है। अधिकारियों का कहना है कि यहां पूरा एक्सप्रेस तैयार होने में 30 अप्रैल तक का समय लगेगा। वाहन चालकों के लिए दोनों तरफ नई दो-दो लेन चालू कर दी गई हैं।

इन स्थानों पर बनेंगे टोल प्लाजा
एनएचएआई गाजियाबाद में लाल कुआं के पास, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से दो किलोमीटर आगे, भोजपुर और मेरठ में परतापुर के पास टोल प्लाजा बनाएगा। इन टोल प्लाजा से ही एक्सप्रेस वे पर चढ़ने और उतरने की जगह होगी। वाहन चालक टोल प्लाजा पर प्रवेश करने पर पर्ची लेंगे और जिस जगह उतरेंगे वहां पर्ची देकर टोल चुकाकर बाहर निकल सकेंगे। दिल्ली से मेरठ तक का टोल करीब 100 रुपये रहने का अनुमान है। अभी एनएचएआई ने टोल की दरें तय नहीं की हैं। 

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक आरपी सिंह का कहना है कि नेशनल हाइवे यूपी गेट से छिजारसी के पास हिंडन पुल तक वाहनों के लिए पूरी तरह 15 अप्रैल तक खोल दिया जाएगा। इसी अवधि में यूपी गेट के पास हिंडन नहर पर गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाली लेन पर नया पुल खोल दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.