BIG NEWS: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच जल्दी चलेगी मेट्रो, यात्रा के लिए इन 4 बातों का ख्याल रखना पड़ेगा

BIG NEWS: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच जल्दी चलेगी मेट्रो, यात्रा के लिए इन 4 बातों का ख्याल रखना पड़ेगा

BIG NEWS: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच जल्दी चलेगी मेट्रो, यात्रा के लिए इन 4 बातों का ख्याल रखना पड़ेगा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच अगले सप्ताह से मेट्रो फिर चलेगी। इसकी तैयारी कर ली गई हैं। शुक्रवार को नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (NMRC) के अधिकारियों ने बैठक की। उसके बाद स्टेशन ओर मेट्रो की व्यवस्थाएं देखीं। अधिकारियों का कहना है कि सरकार से अनुमति लेने के लिए पत्र चला गया है। वहां से आदेश मिलते ही मेट्रो शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे देश में 22 मार्च से मेट्रो का संचालन बंद है। नोएडा में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ब्लू और मजेंटा लाइन पर मेट्रो का संचालन करती है। इससे अलग नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एनएमआरसी एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन करती है। लॉकडाउन के चलते इन सभी रूट पर मेट्रो का संचालन बंद है। अब लॉकडाउन-4 के तहत मेट्रो के संचालन को मंजूरी मिलने की संभावना है। 

इसको देखते हुए डीएमआरसी के साथ-साथ एनएमआरसी ने भी मेट्रो चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। एनएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार को बैठक की गई। स्टेशन और मेट्रो कोच के अंदर जाकर व्यवस्थाएं देखी हैं। सवारियों के बीच सोशल डिस्टेंशिंग बनाए रखने के इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके लिए हर स्टेशन, प्लेटफार्म और कोच में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कर्मचारी कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन करवाएंगे। 

अभी 15 मिनट के अंतराल पर चलेगी मेट्रो
लॉकडाउन से पहले इस लाइन पर शनिवार और रविवार को छोड़कर बाकी दिनों के व्यस्त समय में साढ़े सात और सामान्य समय में 10 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाती थी। अब कुछ समय तक पूरे दिन 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाने की तैयारी है। एनएमआरसी की एमडी ऋतु महेश्वरी ने कहा, मेट्रो चलाने के लिए एनएमआरसी पूरी तरह से तैयार है। सरकार से निर्देश मिलते ही नियमों के तहत मेट्रो चलानी शुरू कर दी जाएगी।

 

स्टेशन या प्लेटफार्म पर थूका तो हजार रुपये का जुर्माना
स्टेशन और प्लेटफार्म पर बनाए गए निश्चित बॉक्स में ही लोगों को खड़ा होना होगा। थूकने पर 500 और अधिकतम 1 हजार का जुर्माना लगेगा। सिर्फ दिव्यांग और बुजुर्गों को छोड़कर किसी को लिफ्ट का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी। लिफ्ट में एक बार में सिर्फ तीन लोग जाएंगे।

 


 मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य
हर सवारी को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रा की अनुमित दी जाएगी। सवारी के चेहरे पर मास्क होना चाहिए। कोरोना के लक्षण मिलने पर सफर नहीं करने दिया जाएगा और मेडिकल टीम बुलाई जाएगी। प्रत्येक सवारी के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अनिवार्य होगा। जिनके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप नहीं होगा, उन्हें यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी।

 

15 स्टेशन पर एक ही गेट से प्रवेश और निकासी की सुविधा
इस लाइन पर 21 स्टेशन हैं। इनमें से भीड़भाड़ वाले 6 स्टेशन पर 1 गेट से निकासी और दूसरे गेट से प्रवेश होगा। बाकी 15 स्टेशन पर एक ही गेट से प्रवेश ओर निकास की व्यवस्था होगी। स्टेशन के बाहर से ही लाइन लगवाकर लोगों को अंदर टोकन काउंटर तक आने दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.