BIG BREAKING: पूरे देश में लॉकडाउन 2 सप्ताह और बढ़ाया गया

BIG BREAKING: पूरे देश में लॉकडाउन 2 सप्ताह और बढ़ाया गया

BIG BREAKING: पूरे देश में लॉकडाउन 2 सप्ताह और बढ़ाया गया

Social Media | Demo Picture

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने एक एक आदेश जारी कर लॉकडाउन को अगले 2 सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। gangaयह 2 सप्ताह 4 मई से आगे के लिए गिने जाएंगे। यह आदेश देशभर के लिए लागू किया गया है।gangaराज्य और जिला स्तर पर रेड जोन, ऑरेंज ऑन और ग्रीन जोन बनाने और समाप्त करने की प्रक्रिया में व्यापक संशोधन किया गया है।

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने एक एक आदेश जारी कर लॉकडाउन को अगले 2 सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। यह 2 सप्ताह 4 मई से आगे के लिए गिने जाएंगे। अब से थोड़ी देर पहले ही गृह मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी की है। यह आदेश देशभर के लिए लागू किया गया है।

गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार की शाम जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि देशभर में कोरोनावायरस के संक्रमण के खिलाफ अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। व्यापक स्तर पर अध्ययन करने और सुझाव लेने के बाद गृह मंत्रालय इस निर्णय पर पहुंचा है कि लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। महामारी अधिनियम में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए गृह मंत्रालय ने देश भर में अगले 2 सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह अवधि 4 मई से आगे लागू होगी।

इस प्रेस बयान में गृह मंत्रालय ने यह भी जिक्र किया है कि राज्य और जिला स्तर पर रेड जोन, ऑरेंज ऑन और ग्रीन जोन बनाने और समाप्त करने की प्रक्रिया में व्यापक संशोधन किया गया है। अगले 2 सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान इन्हीं नए मानकों के आधार पर रेड जोन और ग्रीन जोन का निर्धारण राज्य सरकार और जिला प्रशासन को करना है।

आपको याद दिला दें कि 24 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने 21 दिनों के लिए देशव्यापी तालाबंदी का आदेश दिया था। 22 मार्च को 14 घंटे की स्वैच्छिक सार्वजनिक कर्फ्यू के बाद यह आदेश दिया गया था, इसके बाद देश के COVID-19 प्रभावित क्षेत्रों में नियमों की एक श्रृंखला लागू की गई थी। लॉकडाउन तब रखा गया था, जब भारत में पुष्टि किए गए सकारात्मक कोरोनावायरस मामलों की संख्या लगभग 500 थी।

दूसरी बार 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक देशव्यापी तालाबंदी को बढ़ाया। जिसमें उन क्षेत्रों के लिए 20 अप्रैल के बाद सशर्त छूट दी गई है, जहां प्रसार निहित है। अब 1 मई को भारत सरकार ने 17 मई तक देशव्यापी तालाबंदी को बढ़ाया है। सरकार ने पूरे देश को तीन ज़ोन ग्रीन ज़ोन, रेड ज़ोन, ऑरेंज ज़ोन में विभाजित किया है। उसके अनुसार छूट दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.