नोएडा में किसानों की गिरफ्तारी के मुद्दे पर धीरेन्द्र सिंह ने सीएम से मुलाकात की, सीएम ने क्या कहा

Updated Feb 14, 2020 11:53:15 IST | Tricity Today Reporter

बीते मंगलवार को नोएडा विकास प्राधिकरण के सामने धरना दे रहे 120 किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इनमें से 11 किसानों को जेल भेज दिया गया है। इस मुद्दे को लेकर जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। विधायक ने मुख्यमंत्री को बताया कि विकास प्राधिकरण किसानों की मांगों और समस्याओं पर गंभीरता से काम नहीं कर रहे हैं, जिससे किसानों...

Photo Credit:  Tricity Today
Yogi Adityanath and Dhirendra Singh

बीते मंगलवार को नोएडा विकास प्राधिकरण के सामने धरना दे रहे 120 किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इनमें से 11 किसानों को जेल भेज दिया गया है। इस मुद्दे को लेकर जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। विधायक ने मुख्यमंत्री को बताया कि विकास प्राधिकरण किसानों की मांगों और समस्याओं पर गंभीरता से काम नहीं कर रहे हैं, जिससे किसानों में असंतोष की भावना व्याप्त है। 

गुरुवार को लखनऊ में विधानमंडल दल की बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक के बाद जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। विधायक ने बताया कि लंबे अरसे से लंबित मांगों को लेकर नोएडा विकास प्राधिकरण के बाहर किसान धरना देने पहुंचे थे। पहले विकास प्राधिकरण किसानों को वहां से उठाने का प्रयास किया, जब किसान अपनी मांगों पर अड़े रहे तो अगले दिन विकास प्राधिकरण ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी। जिसके बाद नोएडा पुलिस ने 24 किसानों को हिरासत में ले लिया। इनमें महिलाएं भी शामिल थीं।

विधायक ने सीएम को बताया कि आंदोलन का नेतृत्व कर रहे 11 किसानों को जेल भेज दिया है, जिससे पूरे जिले के किसानों में रोष व्याप्त है। धीरेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता से हल करने की बात कही है। इससे पूर्व गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में भी मुख्यमंत्री ने किसानों से बैठक की थी। उस बैठक में तीनों विकास प्राधिकरणों और जिला प्रशासन को आदेश दिया था कि किसानों की समस्याओं का सबसे पहले समाधान किया जाए। धीरेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर अलग से बात करने का आश्वासन दिया है।

विधायक ने मुख्यमंत्री को एक पत्र भेजा है। साथ ही तीनों विकास प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों को भी एक पत्र लिखा है, जिसमें तीनों विकास प्राधिकरणों के क्षेत्रों में लंबित किसानों की समस्याओं को शीघ्र अति शीघ्र निस्तारित करने की मांग की गई है। विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि नोएडा से गिरफ्तार किए गए सभी किसानों को तत्काल रिहा किया जाना चाहिए।