गौतमबुद्ध नगर से 12 दिनों में एक लाख से ज्यादा प्रवासी चले गए, पूरी जानकारी

गौतमबुद्ध नगर से 12 दिनों में एक लाख से ज्यादा प्रवासी चले गए, पूरी जानकारी

गौतमबुद्ध नगर से 12 दिनों में एक लाख से ज्यादा प्रवासी चले गए, पूरी जानकारी

Tricity Today | Police Commissioner Alok Singh

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने पिछले 12 दिनों में एक लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों और उनके परिवारों को उनके परिवारों के साथ घर तक पहुंचाया है। इन दिनों में 59 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गईं। सभी को उनके राज्यों में जिला मुख्यालय या निकटतम रेलवे स्टेशनों तक भेजा गया है।

गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने कहा कि बुधवार तक जिले में काम कर रहे 80,200 प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित रूप से बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में उनके शहरों तक भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि इनके अलावा लगभग 20,000 नाबालिग भी अपने माता-पिता और रिश्तेदारों के साथ घर गए हैं। हमने इन राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर जाने वाली 59 ट्रेनों पर उनके सुरक्षित प्रस्थान सुनिश्चित किए हैं।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि लगभग 25,000 प्रवासी श्रमिक, जो छत्तीसगढ़ और राजस्थान से हैं और जिले में काम कर रहे थे, उनको भी बसों द्वारा उनके मूल स्थानों पर भेजा गया है। उन्होंने कहा कि हमने इन श्रमिकों और उनके परिवारों का डेटाबेस बनाने के लिए उन्नत ऐप आधारित तकनीक का इस्तेमाल किया है। रजिस्ट्रेशन के बाद उनमें से प्रत्येक को उनके मोबाइल फोन पर संदेश भेजे गए थे। जिसमें उन्होंने ट्रेन में सीट की पुष्टि की और प्रस्थान स्टेशन, ट्रेन का नाम और गंतव्य का उल्लेख किया।

आलोक सिंह ने यह भी बताया कि ये श्रमिक समय पर स्टेशनों पर पहुंचे। प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 12 अलग-अलग स्थानों से स्टोशनों तक बसों की व्यवस्था की। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रत्येक ट्रेन के कोच में यात्रियों की देख-रेख करने के लिए सौंपा गया था। उस व्यक्ति को उस कोच में यात्रियों का पूरा विवरण तैयार करना था। इन ट्रेनों के गंतव्यों के लिए जिला प्रशासन को डेटाबेस भी भेजा गया था। यह उन्हें हर किसी का पता लगाने में मदद करेगा और कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए किसी भी यात्री की संपर्क सूची को ट्रैक करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.