नोएडा के लिए बड़ी खबर, नरेंद्र मोदी कोरोना टेस्ट के लिए बनी हाईटेक लैब सोमवार को शुरू करेंगे

नोएडा के लिए बड़ी खबर, नरेंद्र मोदी कोरोना टेस्ट के लिए बनी हाईटेक लैब सोमवार को शुरू करेंगे

नोएडा के लिए बड़ी खबर, नरेंद्र मोदी कोरोना टेस्ट के लिए बनी हाईटेक लैब सोमवार को शुरू करेंगे

Google Image | Narendra Modi

नोएडा के साथ मुंबई और कोलकाता में भी आईसीएमआर ने प्रयोगशाला बनाई हैंgangaप्रधान मंत्री तीनों प्रयोगशालाओं का सोमवार को एक साथ ऑनलाइन शुभारंभ करेंगेgangaइससे नोएडा समेत वेस्ट यूपी के जिलों को कोरोनावायरस टेस्ट करने में बड़ी मदद मिलेगीgangaशनिवार को नोएडा में उत्तर प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक रोटरी क्लब ने शुरू कर दिया है

कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग में नोएडा शहर के लिए बड़ी खबर है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा में बनाई गई भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की उच्च क्षमता और तकनीक वाली प्रयोगशाला का शुभारंभ करेंगे। आईसीएमआर ने नोएडा समेत देश के 3 शहरों में इस तरह की प्रयोगशालाएं स्थापित की हैं। दूसरी ओर शनिवार को नोएडा में यूपी का पहला प्लाज्मा बैंक शुरू हो गया है। राज्य के चिकित्सा मंत्री अतुल गर्ग ने शनिवार की दोपहर प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की है।

कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही हैं। सरकारों का सबसे ज्यादा जोर टेस्ट पर है। इसी के तहत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को शाम 4.30 बजे नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की तीन नई उच्च क्षमता वाली प्रयोगशालाओं का उद्घाटन करेंगे।

सरकार ने कोविड-19 महामारी का जल्द पता लगाने और नियंत्रण के लिए ट्रीट-ट्रैक-ट्रीट की रणनीति अपनाई है। इसके अनुसार कोरोना वायरस के संकट से प्रभावी रूप से निपटने के लिए ICMR ने अपनी परीक्षण क्षमताओं को बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से परीक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए कह चुकी है। सरकार ने कहा कि अधिक प्रयोगशालाओं को जोड़ने और अनुमोदित प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने से देश में COVID-19 परीक्षण क्षमता बढ़ सकती है।

नोएडा में शुरू हुआ प्लाज्मा बैंक, मंत्री अतुल गर्ग ने किया उद्घाटन

नोएडा के सेक्टर-31 स्थित निठारी के रोटरी ब्लड बैंक में कोविड-19 मरीजों के लिए राज्य का पहला प्लाज्मा बैंक स्थापित किया गया है। शनिवार को प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद स्वास्थ्य एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम की जानकारी भी ली। प्लाज्मा बैंक के उद्घाटन के दौरान जिलाधिकारी सुहास एलवाई और पुलिस आयुक्त आलोक सिंह भी मौजूद थे।

नोएडा में आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त पांच लैब कोरोना की जांच कर रही हैं। इनमें सेक्टर-62 नोएडा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल एनआईबी, कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान जिम्स, सेक्टर-30 चाइल्ड पीजीआई, सेक्टर-128 स्थित जेपी हॉस्पिटल और ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा अस्पताल, लाल पैथ लैब शामिल हैं। इसके अलावा जिले के अन्य निजी अस्पताल व पैथोलॉजी लैब में सैम्पल लेकर मान्यता प्राप्त लैब में जांच के लिए भेजा जाता है। इन लैब में प्रतिदिन 2000 से अधिक सैम्पल जांच की क्षमता है।

रोटरी क्लब के प्लाज्मा बैंक में ऐसे लोगों से प्लाज्मा लेकर रखा जाएगा, जो पूर्व में कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और स्वस्थ होकर वापस घर लौट चुके हैं। इस प्लाज्मा का उपयोग कोरोना संक्रमण से गंभीर बीमार पड़े लोगों के इलाज में उपयोग किया जा सकेगा। एक व्यक्ति से मिलने वाले प्लाज्मा के जरिए 5 बीमार लोगों का उपचार किया जा सकता है। ग्रेटर नोएडा के राजकीय विज्ञान संस्थान और शारदा अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक स्थापित करने की अनुमति राज्य सरकार और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने दे दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.