जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी खबर, दूसरे चरण की तैयारी शुरू, जानिए क्या होगा

जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी खबर, दूसरे चरण की तैयारी शुरू, जानिए क्या होगा

जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी खबर, दूसरे चरण की तैयारी शुरू, जानिए क्या होगा

Tricity Today |

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के पहले चरण का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। दूसरे चरण की भी तैयारी शुरू हो गई है। सलाहकार एजेंसी पीडब्ल्यूसी ने दूसरे चरण की तकनीकी आर्थिक फिजिबिलिटी रिपोर्ट (टीईएफआर)  तैयार करके नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) को सौंप दी है। दूसरे चरण में तीन रनवे यात्रियों और एक रनवे कार्गो के लिए बनेगा।

जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण की टीईएफआर बनाने का काम नियाल ने पीडब्ल्यूसी को दिया था। दूसरे चरण में तीन रनवे यात्री सफर और एक रनवे कार्गो के लिए बनाया जाएगा। पीडब्ल्यूसी ने टीईएफआर बनाकर नियाल को सौंप दिया है। टीईएफआर के मुताबिक दूसरे चरण का एयरपोर्ट 4751 हेक्टेयर जमीन पर मूर्त रूप लेगा। इसके निर्माण में 31114 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

रिपोर्ट बताती है कि जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण का निर्माण का 2042 में शुरू किया जाएगा। इसके भी 4 चार सब फेज होंगे। पहले सब फेज में 8820 करोड़ रुपये, दूसरे सब फेज में 7121 करोड़, तीसरे सब फेज में 8282 करोड़ और चौथे सब फेज में 6964 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चौथा सब फेज 2069 में पूरा होगा।

पहले चरण में 2 रनवे बनेंगे
जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे बनने हैं। स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी से करार हो चुका है। ज्यूरिख कंपनी 7 दिसंबर तक एयरपोर्ट का मास्टर प्लान जमा करेगी। मास्टर प्लान पास होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। योजना के मुताबित एक रनवे के साथ 2024 में उड़ान शुरू होंगी। पहले चरण के निर्माण में 29500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अत्याधुनिक तकनीक से यह एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण की टीईएफआर बन गई। सलाहकार कंपनी पीडब्ल्यूसी ने रिपोर्ट तैयार करके सौंप दिया है। अब इस पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
- डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ नियाल

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.