इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण-निर्यात में नंबर वन बनेगा भारत : गडकरी

Updated Feb 06, 2020 21:09:34 IST | TriCity Today Correspondent

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण व निर्यात में भारत नंबर वन देश बनेगा। सरकार सड़कों को दुरुस्त करने में लगी है। अब तक 1.40 लाख किलोमीटर...

Photo Credit:  Tricity Today
Nitin Gadkari in Auto Expo

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण व निर्यात में भारत नंबर वन देश बनेगा। सरकार सड़कों को दुरुस्त करने में लगी है। अब तक 1.40 लाख किलोमीटर एक्सप्रेस वे का निर्माण हो चुका है। पहले यह 96 हजार किमी था। 

गडकरी ने गुरुवार शाम ऑटो एक्सपो-2020 का उद्घाटन किया। उन्होंने गडकरी ने ओलेक्ट्रा, टाटा, जेबीएम के पवेलिएन गए और नये वाहनों की खासियत को जाना। गडकरी ने कहा कि सरकार दो हजार पेट्रोल पंप खोलने जा रही है। साथ ही डीजल में 15 प्रतिशत मेथेनाइल मिलाया जाएगा ताकि प्रदूषण काम हो सके। उन्होंने कहा कि देश में 23 नये एक्सप्रेस वे बनाए जाएंगे। इसमें दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे भी शामिल है। इसके बन जाने से कार से आप 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग के लिए स्क्रैब पॉलिसी ला रहे हैं। यह वाहनों के निर्माण की लागत में कमी लाने में मददगार साबित होगी। 

आज से आमजन के लिए खुला एक्सपो
ऑटो एक्सपो-2020 शुक्रवार से आम जन के लिए खुल जाएगा। हालांकि पहले दिन बच्चों को प्रवेश नहीं मिलेगा। 12 फरवरी तक चलने वाले एक्सपो में हर दिन के लिए अगल-अलग कीमत का टिकट रखा गया है। चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों के अलावा एक्सपो मार्ट के गेट पर बने काउंटर से भी टिकट लिए जा सकते हैं।

नॉलेज पार्क-2 मेट्रो स्टेशन से मिलेंगे ई रिक्शा
नॉलेज पार्क-2 मेट्रो स्टेशन से ई रिक्शा मिलेंगे। 10 रुपये देकर आम प्रदर्शनी स्थल तक पहुंच जाएंगे। इस बार गेट नंबर-1 को भी आम जन के लिए खोल दिया गया है। इसके अलावा 10 हजार वाहनों की पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध कराई गई है।