BREAKING: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड तोड़ हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या, देखिए पूरी लिस्ट

BREAKING: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड तोड़ हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या, देखिए पूरी लिस्ट

BREAKING: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड तोड़ हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या, देखिए पूरी लिस्ट

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

BREAKING: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड तोड़ हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या, देखिए पूरी लिस्ट
गौतम बुध नगर में श्रेणी एक के कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 305 हैgangaश्रेणी दो के कंटेनमेंट जोन की संख्या 34 है, यहां एक से अधिक मरीज हैंgangaकरीब 10 दिन बाद स्वास्थ्य विभाग ने कंटेनमेंट जोन की नई लिस्ट जारी कीgangaतेजी से मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ी

गौतमबुद्ध नगर में जून और जुलाई महीनों के दौरान रोजाना बड़ी संख्या में संक्रमण का शिकार होकर नए मरीज सामने आ रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप नोएडा और ग्रेटर नोएडा के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ कस्बों और गांवों में भी मरीज बढ़े हैं। जिले में रैपिड टेस्ट कैंप लगने के बाद रोजाना बड़ी संख्या में मरीजों की पहचान की जा रही है। ऐसे में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़कर अब तक की सबसे ज्यादा हो गई है।

बुधवार की देर रात स्वास्थ्य विभाग की ओर से कंटेनमेंट जोन की नई लिस्ट जारी की गई है। करीब 10 दिन बाद नई लिस्ट स्वास्थ्य विभाग ने जारी की है। लिस्ट में 339 कंटेनमेंट जोन शामिल किए गए हैं। इनमें से 305 कंटेनमेंट जोन श्रेणी एक में हैं। मतलब इन आवासीय परिक्षेत्रों में संक्रमित मरीजों की संख्या केवल एक है। दूसरी श्रेणी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 34 है। इन आवासीय क्षेत्रों में एक से अधिक मरीजों के निवास स्थान हैं।

कंटेनमेंट जोन के नए मानकों के मुताबिक अब किसी हाउसिंग सोसाइटी में एक मरीज मिलने पर सोसायटी के उस टावर को सील कर दिया जाता है, जिसमें संक्रमित मरीज का फ्लैट है। अगर सोसाइटी के एक से अधिक टावर में संक्रमित मरीज मिलते हैं तो उन सभी टावरों को सील करने के साथ-साथ सामुदायिक उपयोग के क्षेत्रों को भी सील किया जा रहा है। दूसरी ओर सेक्टरों, कस्बों और गांवों में किसी आवासीय परिक्षेत्र में एक मरीज मिलने पर ढाई सौ मीटर के दायरे में सीलिंग की जा रही है। एक से अधिक मरीज मिलने पर कंटेनमेंट जोन का दायरा 500 मीटर होता है।

आपको बता दें कि बुधवार को एक बार फिर कोरोना वायरस ने गौतमबुद्ध नगर में पलटवार किया है। बुधवार को जिले में 112 नए लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद जिले में अब तक इस महामारी की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 3719 हो चुकी है। वहीं, अब तक नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, जेवर और दनकौर में 35 लोग संक्रमण के कारण मर चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के स्टेट सर्विलांस ऑफिसर ने बुधवार की शाम कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े ताजा आंकड़े जारी की हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि गौतमबुद्ध नगर में पिछले 24 घंटों के दौरान 112 लोग और संक्रमण की चपेट में आए हैं। दूसरी ओर बुधवार को जिले में 83 लोग स्वस्थ होने के बाद कोविड-19 अस्पतालों से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। अब जिले के 6 कोविड-19 अस्पतालों में 873 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अब तक 2811 मरीज इस महामारी से निजात पा चुके हैं।

अब तक कुल मरीजों की संख्या के मामले में गौतम बुद्ध नगर उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर बना है। दूसरा नंबर गाजियाबाद का है। गौतम बुद्ध नगर में 3719 मरीज होने के बावजूद मृत्यु दर बाकी जिलों के मुकाबले कम है। रिकवरी रेट अच्छा है। यही वजह है कि इतनी बड़ी संख्या में मरीज होने के बावजूद जिले के हालात सामान्य बने हुए हैं।

अगर पूरे राज्य की बात करें तो बुधवार को उत्तर प्रदेश में 1685 मरीज रिपोर्ट किए गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान यूपी के 763 मरीज डिस्चार्ज हो चुके है। अभी उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में 14628 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे उत्तर प्रदेश में 29 लोगों की मौत हुई है। अब तक राज्य में 1012 लोग महामारी की चपेट में आने के कारण मरे हैं। अब तक 25743 मरीज यूपी के तमाम जिलों में स्वस्थ हो चुके हैं।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कंटेनमेंट जोन की लिस्ट (साइज बड़ा होने के कारण पूरी लिस्ट खोलने में थोड़ा समय लग सकता है। कृपया कुछ सेकंड इंतजार करें)

 

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.