नोएडा और ग्रेटर नोएडा के युवाओं लिए वोटर बनने का मौका, ये हैं तरीके

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के युवाओं लिए वोटर बनने का मौका, ये हैं तरीके

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के युवाओं लिए वोटर बनने का मौका, ये हैं तरीके

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

GREATER NIDA: अगर आपकी उम्र 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरी हो गई तो अब आप वोटर बन सकते हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वोटर रजिस्ट्रेशन अभियान शुरू करने के लिए शनिवार को जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षण संस्थानों के साथ बैठक की। इस बैठक में सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, निजी स्नातक-परास्नातक, विश्वविद्यालय, आईटीआई, पॉलीटेक्निक कॉलेजों के अधिकारियों को बुलाया गया था।

डीएम ने बताया कि 01 जनवरी 2020 को जो छात्र-छात्राएं 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, उन्हें विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की वोटर लिस्ट में जोड़ा जाएगा। युवा मतदाताओ के नाम अधिक से अधिक संख्या में जोड़ने का आदेश दिया गया है। सभी शिक्षण संस्थानों में मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए एक कोआर्डिनेटर और हेल्प डेस्क की स्थापना कराई जाएगी। प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषणा की जाए। प्रत्येक कक्षा के लिए एक तिथि और समय निर्धारित कर दिया जाए, ताकि पात्र छात्र-छात्राएं सुविधाजनक ढंग से फार्म भर सकें।

डीएम ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं को ऑफलाइन और ऑलाइन तरीकों के बारे में जागरूक करें। इसके लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाए। जिससे सभी पात्र मतदाता और युवा मतदाता अपना वोटर लिस्टों में दर्ज कर लें। जिला विद्यालय निरीक्षक डा.नीरज कुमार पाण्डेय ने जानकारी कि सभी संस्थानों के नामित कोर्डिनेटरों के नाम और उनके मोबाइल नम्बर की सूची उपलब्ध कराई जाए। इस कार्य में राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष सहयोग लिया जाए। शैक्षणिक संस्थान में एनएसएस कोर्डिनेटर हैं, उन्हें पंजीकरण कोआर्डिनेटर के रूप में नामित किया जाये। 

डीआईओएस ने बताया कि प्रत्येक संस्थानों में एक कमरे को वोटर रजिस्ट्रेशन सेंटर के रूप में स्थापित किया जाए। कॉलेज में उपलब्ध संसाधनों और इन्टरनेट का उपयोग करके सभी पात्र छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाएगा। सभी छात्र-छात्राओं का पंजीकरण करके प्रमाण पत्र अवश्य प्राप्त कर लें कि मेरे परिवार में 18 वर्ष की उम्र वाले सभी सदस्यों का मतदाता फोटो पहचान पत्र बन गया है। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एमएन उपाध्याय, उप जिलाधिकारी सदर प्रसून द्विवेदी, उप जिलाधिकारी जेवर गुंजा सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश चन्द शर्मा उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.