नोएडा के 6 सेक्टरों में अब सड़क पर पार्किंग नहीं होगी, प्राधिकरण ने यह नई व्यवस्था की

नोएडा के 6 सेक्टरों में अब सड़क पर पार्किंग नहीं होगी, प्राधिकरण ने यह नई व्यवस्था की

नोएडा के 6 सेक्टरों में अब सड़क पर पार्किंग नहीं होगी, प्राधिकरण ने यह नई व्यवस्था की

Social Media | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर के 6 सेक्टरों में सड़कों के किनारे होने वाली पार्किंग खत्म कर दी हैं। इन सेक्टरों में पार्किंग के लिए नई व्यवस्था की गई है। विकास प्राधिकरण इन सेक्टरों में अंडरग्राउंड और मल्टी लेवल कार पार्किंग का इंतजाम कर दिया है लिहाजा विकास प्राधिकरण ने इन सेक्टरों में सरफेस पार्किंग के ठेके नहीं छोड़ने का फैसला लिया है। उम्मीद है कि इससे इन सेक्टरों में यातायात व्यवस्था दुरुस्त होगी और ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

नोएडा में सेक्टर-1, 3 और 5 की पार्क के नीचे और सेक्टर-16, 18 और 38ए में बहुमंजिला वाहन पार्किंग के आसपास सड़कों से पार्किंग व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। बाकी शहर में अभी सड़कों पर पार्किंग व्यवस्था पहले की तरह लागू रहेगी। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नए सिरे से टेंडर होने तक सड़कों पर पुराने ठेकेदार ही पार्किंग व्यवस्था को संभालेंगे। 

नोएडा प्राधिकरण के एनटीसी प्रभारी एससी मिश्रा ने बताया कि पार्क के नीचे और बहुमंजिला वाहन पार्किंग के आसपास सड़कों की सरफेस पार्किंग को समाप्त कर दिया गया है। शहर के बाकी स्थानों की सड़कों पर सरफेस पार्किंग की व्यवस्था पहले की तरह लागू रहेगी। अधिकारियों ने बताया कि पार्किंग व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए प्राधिकरण लगातार प्रयास कर रहा है। जिन जगह पार्किंग की दिक्कतें हैं, उनको दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

आपको बता दें कि शहर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए विकास प्राधिकरण सड़कों के किनारे होने वाली पार्किंग को जल्दी से जल्दी खत्म करने की कोशिश कर रहा है। इसी नई व्यवस्था के तहत नोएडा के सेक्टर-18 में एक सप्ताह के लिए मल्टी लेवल पार्किंग को फ्री कर दिया गया है। सेक्टर में सड़कों के किनारे वाहनों को खड़ा करने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। दूसरी ओर सड़कों के किनारे वाली पार्किंग के सभी ठेके खत्म हो चुके हैं। ठेके दोबारा छोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। विकास प्राधिकरण ने तब तक शहर की पार्किंग की व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी पुराने ठेकेदारों को ही सौंप दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.