BREAKING: नोएडा की सूरत 15 अगस्त तक बदलेगा प्राधिकरण, ऋतु महेश्वरी ने सुनाए ताबड़तोड़ फैसले

BREAKING: नोएडा की सूरत 15 अगस्त तक बदलेगा प्राधिकरण, ऋतु महेश्वरी ने सुनाए ताबड़तोड़ फैसले

BREAKING: नोएडा की सूरत 15 अगस्त तक बदलेगा प्राधिकरण, ऋतु महेश्वरी ने सुनाए ताबड़तोड़ फैसले

Tricity Today | CEO Ritu Maheshwari

अप्रैल 2021 तक विकास प्राधिकरण की नई इमारत बनेगीgangaसीईओ ने सेक्टर-18 को वाहन मुक्त बनाने का आदेश दियाgangaसमीक्षा बैठक में ऋतु महेश्वरी ने तेजी से काम करने के आदेश दिएgangaडीएनडी और सेक्टर-62 में बनेंगे प्रवेश द्वार, काम जल्दी शुरू होगाgangaशहर के दो पार्कों में लाइट एंड साउंड शो प्रोजेक्ट की समीक्षा कीgangaकाम नहीं कर रही एजेंसी को नोटिस और कम्पनी पर एक्शन

कोरोना वायरस के संक्रमण और दहशत से उबरने के बाद अब तेजी से काम करने की आवश्यकता है। विकास प्राधिकरण की थमी पड़ीं सारी महत्वकांक्षी परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। जिससे शहर के विकास को रफ्तार दी जा सके। शनिवार को नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए मातहत अधिकारियों को यह आदेश दिया है।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि तेजी से काम करें। जो कंपनियां और एजेंसी काम में प्रगति नहीं दिखा दे पा रही हैं, उनके खिलाफ एक्शन लिया जाए। ऋतु महेश्वरी ने 15 अगस्त तक शहर की सूरत बदलने का जिम्मा अफसरों को सौंपा है। प्राधिकरण के अधिकारियों ने सीईओ को भरोसा दिलाया है कि शहर 15 अगस्त तक लाइटों से जगमगा जाएगा। नोएडा के पार्कों में लाइट एंड साउंड लेजर शो भी चलते नजर आएंगे। 

लाइट, साउंड और लेजर शो प्रोजेक्ट जल्दी पूरे होंगे
शहर में 21,946 एलईडी, सेक्टर-91 और 15-ए के पार्क में साउंड लेजर लगाने के निर्देश नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने दिए हैं। समीक्षा बैठक में उन्होंने चिल्ला एलिवेटेड रोड के पूरे काम को दिसंबर 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सेक्टर-18 की सड़कों को वाहन मुक्त बनाने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय करने के लिए सीईओ ने कहा है।

प्राधिकरण मुख्यालय का काम अभी आधा हुआ है
शनिवार को नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ने शहर में मुख्य विकास परियोजनायों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में सीईओ को बताया कि सेक्टर-96 में निर्माणाधीन प्राधिकरण की नई इमारत का का 50 प्रतिशत कार्य हुआ है। सीईओ ने इसे अप्रैल 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही इस परियोजना में बिजली का काम जल्द शुरू करने को कहा। यातायात को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न मुख्य मार्गों का सर्वे राइट्स कंपनी को करना था। अभी तक सिर्फ एमपी वन रास्ते का ही हो पाया है। सलाहकार कंपनी द्वारा कार्य नहीं करने पर संस्था को नोटिस जारी करने को कहा गया है। 

मेट्रो स्टेशनों पर साइकिल स्टैंड बनेंगे
शहर के मेट्रो स्टेशनों पर साईकिल स्टैंड बनाने के लिए 17 जुलाई तक टेंडर प्रक्रिया प्रारम्भ करने को कहा गया है। सेक्टर-168 और सेक्टर 123 के एसटीपी प्लांट 100 एमएलडी व 80 एमएलडी का निर्माण 31 जुलाई से शुरू करने किया जाएगा। बैठक में सीईओ ने सेक्टर-91 व 15-ए में लाईट एण्ड साउंड लेजर शो परियोजना की समीक्षा की। इस कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। 

फाउंटेन और फसाड प्रोजेक्ट पर काम बढ़ाया जाए
इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर फाउंटेन की परियोजनाओं का कार्य भी शुरू करने को कहा है। शहर के विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर पर लगाई जा रही फसाड लाईट्स के कार्य की गति बढ़ाई जाए। सेक्टर-91 व 15-ए में निर्माणाधीन लाईट एण्ड साउंड शो परियोजना, 21946 एलईडी स्ट्रीट लाईट परियोजना, फसाड लाईट परियोजना का काम 15 अगस्त तक पूरा करने का आदेश दिया है।

डीएनडी पर प्रवेश द्वार के लिए 17 तक टेंडर
सीईओ ने पहले चरण में डीएनडी और सेक्टर-62 में बनने वाले प्रवेश द्वार के काम की रफ्तार जानी। इनका सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। डीएनडी प्रवेश द्वार के टेंडर 17 जुलाई तक जारी करने को कहा है। सेक्टर-62 प्रवेश द्वार की रिपोर्ट तैयार कर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

आईटीएमएस योजना के लिए तीन कंपनियां आगे आईं
आईटीएमएस परियोजना के लिए तीन कंपनियों ने टेंडर डाले हैं। इसमें से किसी एक कंपनी का चयन कर परियोजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों पर सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिए आईआईटी से चेकिंग कराते हुए शीघ्र टेंडर प्रक्रिया प्रारम्भ करने हेतु निर्देषित किया गया। 

नए पार्कों के निर्माण में तेजी, 20 जगह एनिमल फैमिली दिखेंगी
सेक्टर-78 में प्रस्तावित वेद वन पार्क के लिए टेंडर 20 जुलाई तक जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त नोएडा के 20 विभिन्न स्थलों पर शीघ्र एनिमल फैमिली स्थापित की जाएंगी। सेक्टर-91 वेटलैंड और सेक्टर-54 वेटलैंड में लैंड स्केपिंग परियोजना के लिए सलाहकार कंपनी सोमवार तक प्रगति नहीं दिखाने पर उनके खिलाफ कार्यवाही की आदेश दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.