नोएडा प्राधिकरण को 750 ऑनलाइन एप्लिकेशन मिले, 50 फीसदी काम हुए, जानिए आप घर बैठे कैसे करवा सकते हैं अपना काम

नोएडा प्राधिकरण को 750 ऑनलाइन एप्लिकेशन मिले, 50 फीसदी काम हुए, जानिए आप घर बैठे कैसे करवा सकते हैं अपना काम

नोएडा प्राधिकरण को 750 ऑनलाइन एप्लिकेशन मिले, 50 फीसदी काम हुए, जानिए आप घर बैठे कैसे करवा सकते हैं अपना काम

Google Image | Noida Authority

शहर के लोगों के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण में शुरू की गई हेल्प डेस्क कारगर साबित हो रही है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जून महीने में 417 लोगों ने अपने कामकाज के लिए हेल्प डेस्क का इस्तेमाल किया है। 333 लोगों ने अपने घर से ऑनलाइन आवेदन किया। इनमें से 361 लोगों के कामकाज का निस्तारण प्राधिकरण ने कर दिया है। अभी 349 लोगों के काम पेंडिंग हैं। अधिकारियों का कहना है कि अगले एक सप्ताह में इन आवेदनों का निस्तारण भी कर दिया जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण में अब सभी कामकाज के लिए 1 जून से सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं। केवल सबलीज पर हस्ताक्षर कराने के लिए लोगों को कार्यालय आने की जरूरत पड़ेगी। जिन लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है, उनकी मदद के लिए नोएडा प्राधिकरण ने हेल्प डेस्क की शुरूआत की। सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय के सामने इंदिरा गांधी कला केंद्र में हेल्प डेस्क कि स्थापित की गई है। हेल्प डेस्क के जरिए काफी लोगों को मदद मिल रही है। यहां आधा दर्जन कर्मचारी लोगों से प्रार्थना पत्र और दस्तावेज लेकर उनके ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

जून महीने में हेल्प डेस्क और घर से किए गए आवेदनों के हिसाब से सबसे ज्यादा लोग हाउसिंग विभाग से जुड़े काम के लिए आ रहे हैं। हाउसिंग विभाग में 185 आवेदन आए। इनमें से 107 आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया है। दूसरे नंबर पर आवासीय भूखंड विभाग के आवेदन आए। इस विभाग से को 174 आवेदन मिले हैं। इनमें से 82 लोगों के काम हो गए हैं। तीसरे नंबर पर पांच प्रतिशत आबादी से जुड़े मामलों के लिए आवेदन आ रहे हैं। इसके लिए 124 लोगों ने आवेदन किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 61 मामलों का समाधान कर दिया गया है। बचे 63 मामलों का निस्तारण भी जल्द कर दिया जाएगा। 

बिल्डरों की सोसाइटी में रह रहे फ्लैट खरीदार भी काफी आवेदन भेज रहे हैं। ग्रुप हाऊसिंग के लिए 83 लोगों ने आवेदन किया। इनमें से 55 आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया है। सबसे कम संस्थागत विभाग के काम आए हैं। संस्थागत विभाग से जुड़े केवल 24 लोगों ने आवेदन किए हैं। इनमें से 12 का समाधान कर दिया गया है। 12 आवेदनों का समाधान अगले 1 सप्ताह में करने की बात अफसर कह रहे हैं।

प्राधिकरण के 20 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हुए, 70 को होम क्वॉरेंटाइन किया गया

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि जून महीने में प्राधिकरण के सभी विभाग से संबंधित कामकाज के लिए हेल्प डेस्क व घर बैठे 750 लोगों ने आवेदन किया। इनमें से 361 लोगों के आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया है। बाकी बचे 349 आवेदनों का निस्तारण जल्द कर दिया जाएगा। पिछले दो महीने से प्राधिकरण कार्यालय में करीब 20 कोरोना के केस आए हैं। इसके अलावा 70 से अधिक कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन कराया गया है। इसकी वजह से कामकाज प्रभावित हुआ। अब लोगों से संबंधित कामकाज के निस्तारण में तेजी लाई जा रही है।

प्राधिकरण कार्यालय में प्रवेश पर सख्ती की गई

पहले की तरह अब नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में प्रवेश करना आसान नहीं है। ओएसडी और एसीईओ की मंजूरी के बाद ही प्रवेश मिल सकेगा। ऐसे में अब पहले की तरह बिना वजह अन्य लोगों के काम कराने वाले घूमने वाले दलालों की संख्या में कमी आई है।

आप घर बैठे कैसे करवा सकते हैं अपना काम

अगर नोएडा विकास प्राधिकरण से संबंधित आपका भी कोई काम लंबित है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट https://noidaauthorityonline.in पर जाएं। इसके बाद सिटीजन सर्विसेज टैब ओपन करें। वहां आपको अपनी समस्या से संबंधित फार्म मिलेगा। उसे भरें और जरूरी दस्तावेज अटैच कर दें। सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। उसे अपने पास रख लें। अगर आप ऑनलाइन यह प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकते हैं तो नोएडा सेक्टर 6 में प्राधिकरण कार्यालय के सामने इंदिरा गांधी कला केंद्र चले जाएं। वहां हेल्पडेस्क पर तैनात कर्मचारी आपके लिए ऑनलाइन आवेदन कर देंगे। जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.