नोएडा प्राधिकरण ने लांच कीं तीन प्लॉट स्कीम, शहर में घर बनाने और कारोबार शुरू करने का सुनहरा मौका

नोएडा प्राधिकरण ने लांच कीं तीन प्लॉट स्कीम, शहर में घर बनाने और कारोबार शुरू करने का सुनहरा मौका

नोएडा प्राधिकरण ने लांच कीं तीन प्लॉट स्कीम, शहर में घर बनाने और कारोबार शुरू करने का सुनहरा मौका

Tricity Today | CEO Ritu Maheshwari

पहली बार आवेदन से लेकर आवंटन तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगीgangaआवेदन और आवंटन कैसे करेंगे प्राधिकरण में पूरी जानकारी लोगों को उपलब्ध करवाईgangaरेजिडेंशियल और कमर्शियल भूखंडों का आवंटन ई-नीलामी के जरिए किया जाएगाgangaसंस्थागत भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिए करेगा विकास प्राधिकरण

नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर में 3 भूखंड योजनाएं लांच की हैं। जिनके तहत लोगों के पास शहर में घर बनाने और कारोबार शुरू करने का सुनहरा मौका है। लोगों को घर बनाने के लिए छूटे हुए भूखंडों की योजना लाई गई है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन लगाने के लिए दूसरी योजना आई है। इसी तरह आईटी, आईटीएस, मेडिटेशन सेंटर, योगा सेंटर और संस्थागत श्रेणी में भूखंडों का आवंटन करने के लिए तीसरी योजना निकाली गई है।

शहर में पेट्रोल पम्प और सीएनजी स्टेशन लगाने के लिए 13 वाणिज्यिक भूखंडों की स्कीम प्राधिकरण ने लांच की है। योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जुलाई सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। वहीं, आवासीय भूखंड योजना के तहत शेष बचे भूखंडों की योजना मंगलवार को लांच की गई है। योजना के तहत कुल 353 भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण 24 जुलाई से सुबह 11 बजे शुरू होगा।

कमर्शियल भूखंडों के लिए ईएमडी 10 अगस्त शाम 5 बजे तक जमा कर सकेंगे। 2 सितंबर तक योजना के तहत भूखंडों का आवंटन कर दिया जाएगा। प्राधिकरण के जिम्मेदार अधिकारी ने बताया कि योजना में सरकारी तेल कंपनियां, भारत सरकार के पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए अधिकृत निजी कंपनियां और वैध लाइसेंस धारक आवेदन कर सकते है। 10 अगस्त तक जमा हुई ईएमडी का सत्यापन 18 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। सफल आवेदक भूखंडों की ई-निलामी के लिए 24 अगस्त को भाग लेंगे। सर्वाधिक बोली लगाने वाले आवेदकों को प्राईवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड कंपनी के ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने होंगे। दस्तावेजों का सत्यापन 27 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 2 सितंबर को योजना के तहत आवेदनकर्ता को भूखंड आवंटित कर दिया जाएगा। इससे प्राधिकरण को राजस्व मिलेगा साथ ही रोजगार के मार्ग खुलेंगे।

संस्थागत भूखंडों के लिए ओपन एंडेड स्कीम लाई गई है

शहर में निवेश और रोजगार को बढ़ावा देगी। प्राधिकरण ओपन एंडिड स्कीम के तहत संस्थागत भूखंडों की योजना 16 जुलाई को लांच करेगा। यह भूखंड आईटी, आईटीईएस , ट्रैनिंग सेंटर, सोशियो कल्चर, योगा और मेडिटेशन सेंटर के लिए है। योजना में 2000 वर्गमीटर से 15 हजार वर्गमीटर तक के कुल 8 भूखंडों को सम्मिलित किया गया है। पहले चरण में 31 जुलाई तक प्राप्त आवेदनों का साक्षात्कार कर आवंटन की कार्यवाही की जाएगी। आवेदन करने के लिए प्राधिकरण की वेबसाइट पर ब्रोशर लिया जा सकेगा।

353 आवासीय भूखंडों की योजना लांच

प्राधिकरण ने 353 आवासीय भूखण्ड योजना भी लांच की है। इस योजना के तहत 14 अगस्त शाम पांच बजे तक ईएमडी जमा कराई जा सकेगी। ईएमडी जमा करने के बाद 19 अगस्त शाम पांच बजे तक प्रपत्रों को विकास प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकेगा। सफल आवेदकों की सूची प्रापर्टी डॉट ई टेंडर डॉट एसबीआई पर 31 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी। भूखंडों की ई-नीलामी 3, 4 , 7 व 10 सितंबर को होगी। ई-नीलामी में अधिकतम बोली लगाने वाले आवेदन कर्ता को 15 सितंबर को आवंटन पत्र जारी किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.