BIG NEWS: नोएडा की कंपनी को केंद्र सरकार ने 50 हजार वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया

BIG NEWS: नोएडा की कंपनी को केंद्र सरकार ने 50 हजार वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया

BIG NEWS: नोएडा की कंपनी को केंद्र सरकार ने 50 हजार वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया

Tricity Today | AgVa Healthcare

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेशी अभियान को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने नोएडा की कंपनी एग्वा हेल्थकेयर को कोरोना से जंग लड़ने के लिए 50 हजार वेंटिलेटर बनाने का ऑर्डर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार की कोशिशों से वेंटिलेटर का उत्पादन बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी ने इस कंपनी से हाथ मिलाया है।

नोएडा की इस कंपनी ने हर महीने 10 हजार वेंटिलेटर बनाने की क्षमता विकसित की है। पिछले दस दिनों में इस मझोले आकार की कंपनी ने 3000 वेंटिलेटर बनाकर अपनी क्षमता को सिद्ध किया है। नोएडा की यह कंपनी अभी तक साल में महज तीन सौ वेंटिलेटर बनाती थी। प्रदेश के एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव डा. नवनीत सहगल के मुताबिक नोएडा की कंपनी एग्वा हेल्थकेयर देश में वेंटिलेटर बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने जा रही है।

भारत सरकार ने इस कंपनी को 50 हजार वेंटिलेटर बनाने का का ऑर्डर दे दिया है। इस कंपनी ने यूपी सरकार को 240 वेंटिलेटर दे दिए हैं। कंपनी से 160 और वेंटिलेटर अगले दो दिन में यूपी सरकार को मिल जाएंगे। यह नोएडा के लिए बड़ी उपलब्धि है। नोएडा की कई कम्पनी हेल्थकेयर के क्षेत्र में शानदार काम कर रही हैं।

प्रमुख सचिव डा. नवनीत सहगल का कहना है कि कई छोटी कंपनियां बहुत अच्छा काम कर रही हैं। यह वक्त संभावनाएं तलाश करने का है। हमें अपने मानव संसाधन को चैनेलाइज करना है। सबसे ज्यादा काम और उत्पादन की संभावनाएं एमएसएमई सेक्टर में ही हैं। उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार छोटे व मझौले उद्योगों में बड़ी संभावनाएं तलाश कर रही हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले नोएडा की एक लेबोरेटरी को आईसीएमआर के माध्यम से केंद्र सरकार कोरोनावायरस टेस्ट किट बनाने का ऑर्डर दे चुकी है। नोएडा की नू-लाइफ लैबोरेट्री टेस्ट किट बना रही है। जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपना कोरोना टेस्ट खुद कर सकता है। लैबोरेट्री की यह बड़ी उपलब्धि मानी गई है। करीब डेढ़ महीने पहले लैबोरेट्री को 5 लाख टेस्ट किट बनाकर आईसीएमआर को आपूर्ति करने का ऑर्डर दिया गया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.