BREAKING: नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस पर गिरी गाज, गर्भवती की मौत के मामले में हुआ एक्शन

Updated Jun 29, 2020 19:25:22 IST | Rakesh Tyagi

नोएडा जिला अस्पताल की चीफ मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ वंदना शर्मा का तबादला गाजियाबाद कर दिया गया है। सीएमएस का गाज़ियाबाद...

BREAKING: नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस पर गिरी गाज, गर्भवती की मौत के मामले में हुआ एक्शन
Photo Credit:  Google Image
नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस पर गिरी गाज

नोएडा जिला अस्पताल की चीफ मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ वंदना शर्मा का तबादला गाजियाबाद कर दिया गया है। सीएमएस का गाज़ियाबाद के एमएमजी अस्पताल में महिला चिकित्सक के पद पर तबादला कर दिया गया है। वहीं, गौतमबुद्ध नगर के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी ढाका जिला अस्पताल के नए सीएमएस नियुक्त किए गए हैं। वह मंगलवार से कामकाज संभालेंगे।

नोएडा में एक जून की रात उपचार नहीं मिलने के कारण गाजियाबाद की रहने वाली गर्भवती महिला की मौत हो गई थी। महिला को उसके परिजन सबसे पहले नोएडा के ईएसआईसी अस्पताल लेकर गए थे। वहां बिना इलाज दिए महिला को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया था। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने उसे रात में ही ग्रेटर नोएडा के राजकीय विज्ञान संस्थान भेज दिया था। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भी गर्भवती महिला को इलाज नहीं दिया गया। उसे वहां से गाजियाबाद जाने के लिए कहा गया। इस तरह महिला और उसका परिवार उपचार के इंतजार में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के 8 अस्पतालों में धक्के खाते रहे थे।

अंततः महिला ने एंबुलेंस में दम तोड़ दिया था। यह मामला राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में छा गया था। जिसके बाद गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी के समिति को जांच का आदेश दिया था। इस पूरे प्रकरण की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद जिलाधिकारी ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग से 10 सिफारिशें की थीं। जिसके तहत केंद्र सरकार के श्रम विभाग से सिफारिश की गई थी कि यह ईएसआईसी अस्पताल के निदेशक को हटाया जाए। जिलाधिकारी की सिफारिश के अगले ही दिन डायरेक्टर को श्रम विभाग ने हटा दिया था। उत्तर प्रदेश सरकार से जिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ वंदना शर्मा को अन्यत्र स्थानांतरित करने की सिफारिश की गई थी। अब इस सिफारिश पर एक्शन लिया गया है। डॉ वंदना शर्मा को गाजियाबाद के एमजी जिला चिकित्सा अस्पताल में महिला विशेषज्ञ डॉक्टर के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

जिलाधिकारी ने गौतम बुध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आदेश दिया था कि जिन प्राइवेट अस्पतालों ने गर्भवती महिला को उपचार नहीं दिया है, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। हालांकि, अभी तक गौतम बुध नगर और गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिम्मेदार प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं करवाई है। अभी इस मामले में प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई का इंतजार किया जा रहा है। इस बारे में गौतम बुध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि जल्दी ही कार्यवाही होगी।

दूसरी ओर नोएडा के जिला अस्पताल में बतौर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ वीबी ढाका को नियुक्त किया गया है। डॉक्टर ढाका अभी गौतम बुध नगर के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी हैं। डॉक्टर वीबी ढाका मंगलवार को जिला अस्पताल में अपना कार्यभार संभाल लेंगे।

Noida District Hospital, Noida CMS, Noida CMS transfers to Ghaziabad, Noida CMS action in case of pregnant lady death, Noida News, DM Noida, DM Gautam Buddh Nagar