नोएडा को स्मार्ट सिटी कैटेगरी में 2 अवार्ड मिले, आलोक टण्डन और ऋतु महेश्वरी सम्मानित हुए

नोएडा को स्मार्ट सिटी कैटेगरी में 2 अवार्ड मिले, आलोक टण्डन और ऋतु महेश्वरी सम्मानित हुए

नोएडा को स्मार्ट सिटी कैटेगरी में 2 अवार्ड मिले, आलोक टण्डन और ऋतु महेश्वरी सम्मानित हुए

Tricity Today | आलोक टण्डन और ऋतु महेश्वरी सम्मानित हुए

नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी को स्मार्ट सिटी इंडिया एम्पावरिंग अवॉर्ड से नवाजा गया है। अथॉरिटी को दो कैटेगरी में यह अवॉर्ड दिया गया है। नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन आलोक टण्डन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) रितु माहेश्वरी को यह अवॉर्ड केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिए।

अथॉरिटी को नोएडा शहर में स्वछता के लिए साइंटिफिक तरीके से कूड़ा निस्तारण करने और विद्युत यांत्रिक विभाग (Electro mechanical department) को शहर में एलईडी लाइट्स लगाने के लिए यह अवार्ड मिला है। दरअसल, प्राधिकरण विद्युत यांत्रिक विभाग ने पिछले 2 वर्षों के पूरे शहर की सारी स्ट्रीट लाइट्स एलईडी से बदली हैं। जिससे शहर में स्ट्रीट लाइट्स का खर्च आधा रह गया है।

शुक्रवार को दिल्ली में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने चेयरमैन आलोक टण्डन और सीईओ ऋतु महेश्वरी को अवॉर्ड दिए। नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि अथॉरिटी को स्मार्ट सिटी इंडिया एम्पॉवरिंग अवॉर्ड्स मिला। यह केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नोएडा प्राधिकरण को अवॉर्ड दिया। सीईओ ने बताया, प्राधिकरण को अवार्ड दो कैटेगरी में मिले हैं। साइंटिफिक तरीके से कूड़ा निस्तारण और विद्युत यांत्रिक विभाग को एलईडी लाइट्स के लिए यह अवार्ड मिला है। उन्होंने बताया कि नोएडा प्राधिकरण ने शहर की 72 हजार स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी लाइट में बदला है, जो एनवायरमेंट फ्रेंडली हैं।

सीईओ रितु माहेश्वरी ने भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया कि नोएडा शहर में फसाड लाइटिंग, LED और स्ट्रिप लाइट्स लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि भविष्य में प्राधिकरण की ओर से वेस्ट टू एनर्जी प्लांट भी लगाया जाएगा। कूड़ा निस्तारण को लेकर प्राधिकरण सख्त है। सेक्टर, RWA में कम्पोस्टिंग प्लांट और बायो मिथेनाइजेशन प्लांट भी लगाए गए हैं, जिससे कूड़े का निस्तारण सेक्टरों में हो जाए। प्राधिकरण की रणनीति है कि कूड़ा सोसायटी और सेक्टरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

अगले शुक्रवार को दिल्ली में प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी अवार्ड से सम्मानित करेंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना भी मौजूद रहेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.