अमेरिका तक पहुंची जेवर एयरपोर्ट की धमक, दुनिया के 100 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में शामिल हुआ, पूरी जानकारी

अमेरिका तक पहुंची जेवर एयरपोर्ट की धमक, दुनिया के 100 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में शामिल हुआ, पूरी जानकारी

अमेरिका तक पहुंची जेवर एयरपोर्ट की धमक, दुनिया के 100 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में शामिल हुआ, पूरी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

जेवर में बन रहे नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण को वर्ष 2020 के लिए दुनिया के 100 रणनीतिक ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में शामिल किया गया है। सीजी एलए इन्फ्रास्ट्रक्चर की सूची में इसे मान्यता दी गई है। अब सरकार अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 25-27 मार्च को 13वें ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर लीडरशिप फोरम में प्रस्तुतिकरण देगी। जिसके लिए फोरम ने उत्तर प्रदेश सरकार को निमंत्रण भेजा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने ट्वीट करके खुशी जाहिर की है। एसपी गोयल की ट्वीट में लिखा है, जेवर में बन रहे नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण को वर्ष 2020 के लिए दुनिया के 100 रणनीतिक ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में शामिल किया गया है। सीजी एलए इन्फ्रास्ट्रक्चर की सूची में इसे मान्यता दी गई है। अब सरकार अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 25-27 मार्च को 13वें ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर लीडरशिप फोरम में प्रस्तुतिकरण देगी। जिसके लिए फोरम ने उत्तर प्रदेश सरकार को निमंत्रण भेजा है। एसपी गोयल के इस ट्वीट पर लोग बधाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास जल्दी होगा। जानकारी मिल रही है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास होली के बाद मार्च में करवाया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जोर-शोर से लगे हैं। जेवर एयरपोर्ट का निर्माण करने की जिम्मेदारी ज्यूरिख एयरपोर्ट को दी गई है। अफसरों का कहना है कि सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

यमुना प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक, ज्यूरिख एयरपोर्ट एक विदेशी कंपनी है। टेंडर हासिल करने के बाद उसे सबसे पहले अपनी भारतीय सब्सिडरी कंपनी का गठन करना था, जो कर लिया है। अब भारत सरकार और स्विटजरलैंड सरकार के बीच जरूरी अनापत्ति प्रक्रियाएं चल रही हैं। यह सबकुछ अगले 15 दिनों में पूरी हो जाएंगी। इसके बाद जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करवाया जाएगा। इतना ही नहीं जेवर एयरपोर्ट का नाम पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा।

गौरतलब है कि जेवर तहसील के 6 गांवों रोही, परोही, किशोरपुर, दयानतपुर, रनहेरा और बनवारी की जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। बदले में 5,823 किसानों को 3,167 करोड़ रुपये बतौर मुआवजा दिया गए हैं। अब जल्दी ही दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू होगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को बजट में 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। जेवर एयरपोर्ट का निर्माण 5000 हेक्टेयर जमीन पर किया जाना है। इस पर 6 रनवे होंगे। जिसके बाद यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। वर्ष 2050 तक इस एयरपोर्ट से सालाना 6 करोड़ लोग उड़ान भरेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.