नोएडा: सांसद, विधायक, सीईओ और आरडब्ल्यूए की हुई मैराथॉन बैठक, 70 फीसदी समस्याएं सुलझीं

नोएडा: सांसद, विधायक, सीईओ और आरडब्ल्यूए की हुई मैराथॉन बैठक, 70 फीसदी समस्याएं सुलझीं

नोएडा: सांसद, विधायक, सीईओ और आरडब्ल्यूए की हुई मैराथॉन बैठक, 70 फीसदी समस्याएं सुलझीं

Tricity Today | समस्याएं जानने और समाधान तलाशने के लिए बैठक में सांसद, विधायक, सीईओ और आरडब्ल्यूए शामिल हुए

नोएडा के लोगों की समस्याएं जानने और उनके समाधान तलाश करने के लिए बुधवार को एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नोएडा की सभी आरडब्ल्यूए, सांसद, विधायक और नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। शहर के लोगों ने जनप्रतिनिधियों और जिम्मेदार अधिकारियों के सामने अपनी समस्याएं रखीं और समाधान पर सुझाव दिए हैं। 

3 घंटे से ज्यादा समय चली मैराथन बैठक

ऑनलाइन बैठक में गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, नोएडा विकास प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा और शहर की 100 से ज्यादा आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी शामिल हुए। बुधवार की सुबह 11:30 बजे बैठक शुरू हुई। यह दोपहर ढाई बजे तक चली। यह बैठक तीन हिस्सों में जूम एप पर आयोजित की गई।

पहले चरण में पिछली बैठक के फैसलों की समीक्षा हुई

बैठक के पहले चरण में पिछले साल 10 अगस्त को हुई बैठक में रखी गईं समस्याओं, उनके समाधान की प्रगति और फैसलों की जानकारी हासिल की गई। इस पर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि उनमें से करीब 70 प्रतिशत समस्याओं का समाधान कर दिया गया है।

फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने बताया कि बैठक में आरडब्ल्यूए ने मुख्य समस्याओं के अलावा अनिवार्य रूप से तय शुल्क दिए जाने, पेड़ों की छंटाई, नालों को ढकने, नए बारात घर बनवाने, पुराने बारात घरों की मरम्मत करवाने, बिजली के तारों को भूमिगत करने समेत कई समस्याएं रखीं। इस पर विकास प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि जिन सेक्टर में रखरखाव और नए काम हो रहे हैं, वहां पर प्राधिकण के अधिकारियों, कर्मचारियों और ठेकेदार की मोबाइल नंबर की सूची बुकलेट बनाकर आरडब्लूए को दी जाएगी। हर तीन महीने में शिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया से आरडब्ल्यूए को अवगत कराया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक शहर के लोगों ने सबसे ज्यादा समस्याएं पानी की कमी, गुणवत्ता, सड़कों, पार्कों की खराब हालत, आवारा कुत्ते और पशुओं से जुड़ी बताई हैं। प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने समस्याएं सुनीं और जल्दी समाधान करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को भरपूर पानी मिलेगा। शहर के कोने-कोने तक गंगाजल पहुंचाकर इसकी मात्रा भी बढ़ाई जाएगी। प्राधिकरण का दावा है कि पिछले साल मिलीं 70 प्रतिशत समस्याओं का समाधान कर दिया गया है।

गंदे पानी की आपूर्ति और पार्कों के रखरखाव में लापरवाही पर 5 प्रतिशत शुल्क कटेगा

आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने सीईओ को बताया कि शहर के सेक्टर-11, 12, 19, 27 और 56 में गंदा पानी आ रहा है। कम मात्रा में पानी की सप्लाई हो रही है। इस पर सीईओ ने ठेकेदारों के पिछले तीन महीनों के भुगतान से 5 प्रतिशत प्रतिमाह कटौती करने का आदेश दिया है। इसी तरह सेक्टर-15, 56 और अरुण विहार  में पार्कों का रखरखाव ठीक नहीं है। पेड़ों की छंटाई नहीं हो रही है। इस लापरवाही के लिए भी ठेकेदारों के तीन महीने के 5 प्रतिशत प्रतिमाह के हिसाब से भुगतान में कटौती करने का आदेश दिया है।

नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने कहा, "हर काम की जिम्मेदारी तय करने के लिए नोएडा प्राधिकरण को निर्देश दिया गया है। पिछले साल 10 अगस्त को रखीं गईं करीब 70 प्रतिशत समस्याओं का समाधान हो गया है। अब हर आरडब्ल्यूए, सोसाइटी और गांव वालों से ई-संवाद कर उनकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर कराएंगे। पिछले साल हुई बैठक से बड़ा फायदा हुआ है। लोगों की समस्याओं का बड़ी हद तक समाधान किया गया है। इस बार आई समस्याओं और सुझावों पर भी प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने गंभीरता से काम करने का आश्वासन दिया है।"

नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने कहा, "पिछले साल 152 शिकायत और मांग आरडब्ल्यूए की तरफ से की गईं थीं। इनमें से 100 काम का समाधान किया जा सका है। इनमें से करीब 10.88 करोड़ रुपये की लागत से 77 काम कर दिए गए हैं। बाकी 23 काम प्रगतिरत हैं। 28 काम यूपीपीसीएल, पुलिस और जिला प्रशासन से जुड़े थे। लोगों की हर समस्याओं का समाधान प्राधिकरण जरूर करेगा। पिछली बैठक के दौरान आम आदमी आरडब्लूए और जनप्रतिनिधियों की तरफ से आए सुझावों पर भी विकास प्राधिकरण ने अमल किया है।"
शहर के आरडब्लूए ने ये प्रमुख समस्याएं प्राधिकरण को बताई हैं

  1. गंदा और कम पानी: हर यूजीआर पर क्लोरीनेशन प्लांट की जांच कराई जा रही है। पुरानी लाइनों को बदलने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। लीकेज को ठीक किया जा रहा है। आगमी 10 साल तक पानी की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए एजेंसी को नियुक्त किया जा रहा है। शहर के हर कोने तक गंगाजल पहुंचाने के लिए नई लाइन बिछाने का काम चल रहा है।
  2. खराब सड़कें: शहर की सड़कों पर जगह-जगह हो रखे गढ्ढों को लेकर अधिकारियों ने बताया कि सड़कों को ठीक करने का काम शुरू कर दिया गया है। बारिश के कारण जो सड़क क्षतिग्रस्त हो गई हैं, उनको एक सप्ताह में ठीक करा दिया जाएगा। जिन जगह सड़क नहीं बनी हैं, उनकी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
  3. आवारा कुत्ते और पशु: नोएडा प्राधिकरण ने बताया कि कुत्तों को उठाकर उनकी नसबंदी और टीकाकरण करने के लिए दो एजेंसियों को जिम्मेदारी दे दी गई है। आने वाले दिनों में यह समस्या कम हो जाएगी। आवारा पशुओं पर भी अंकुश लगाया जाएगा।
  4. सड़कों पर जलभराव: जलभराव का कारण माने जाने वाले नाले, नालियों और कलवर्ट की सफाई बेहतर ढंग से कराई जा रही है। घरों में जलभराव रोकने के लिए पुराने हिस्से को तोड़कर ही नई सड़क बनाई जाएगी। उसकी ऊंचाई अधिक न हो। जगह-जगह मोटर लगाकर पानी निकलवाया जा रहा है।
  5. पार्क, बिजली और कूड़ा: लॉकडाउन में पार्कों का रखरखाव का काम बंद हो गया था। अब दोबारा तेज गति से किया जा रहा है। जल्दी सभी पार्क बेहतर नजर आएंगे। स्ट्रीट लाइटों को भी शिकायत मिलते ही जल्द ठीक किया जा रहा है। कंपनी को और जल्दी निस्तारण का आदेश देंगे। कूड़ा अब सड़कों से लगभग समाप्त कर दिया है। घरों से कूड़ा उठवाने की प्रक्रिया को और सुधार किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.