नोएडा में 46 टॉयलेट सांसद-विधायक ने आम आदमी को सौंपे, तीन पिंक टॉयलेट भी शुरू

नोएडा में 46 टॉयलेट सांसद-विधायक ने आम आदमी को सौंपे, तीन पिंक टॉयलेट भी शुरू

Tricity Today |

शहर में गुरुवार को गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा और नोएडा विधायक पंकज सिह ने तीन पिंक टॉयलेट समेत 46 शौचालयों का लोकार्पण किया है। इस दौरान 10 सीडीसी और एक आर्गेनिक बेस्ट कन्वर्टर प्लांट का भी शुभारंभ किया गया है। इस मौके पर महेश शर्मा ने कहा कि शौचालय का आज देश, पर्यावरण और व्यवस्था में अहम योगदान है। इस सच से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस दिशा में नोएडा प्राधिकरण के प्रयास सराहनीय हैं।

महेश शर्मा ने आगे कहा, इसके पूर्व नोएडा में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को खासकर माताओं और बहनों को शौचालय के लिए काफी परेशान होना पड़ता था, लेकिन इसकी कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने स्कूली शिक्षा के दौरान अपने गांव के स्कूल में शौचालय नहीं होने से होने वाली परेशानियों का भी उदाहरण दिया। नोएडा के विधायक पंकज सिह ने कहा कि नोएडा में आज जगह-जगह सार्वजनिक शौचालय और महिला शौचालय बनने से लोगों को बड़ी सहूलियत मिल रही हैं। इसी तरह यहां पर हर क्षेत्र में जनहित को ध्यान में रखकर विकास कार्य संचालित हो रहे हैं। उन्होंने इसके लिए प्रशासन और विकास प्राधिकरण के प्रयासों को भी सराहा।

दूसरी ओर सेक्टर-125 में एमिटी विश्वविद्यालय के समीप स्थित पिंक टॉयलेट के पास आयोजित कार्यक्रम में शौचालयों के अलावा 10 कंस्ट्रक्शन डीमोलीशन कलेक्शन सेंटर (सीडीसी) और सेक्टर-72 में आर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर प्लांट का भी शुभारंभ किया गया है। शौचालयों और पिक टॉयलेट के निर्माण में कुल 5.22 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने कहा कि 17 जनवरी 2020 को खुले में शौच को समाप्त करने और जगह-जगह शौचालयों का निर्माण करने पर प्राधिकरण को ओडीएफ प्लस-प्लस के प्रमाण पत्र से नवाजा गया था। 

ऋतु महेश्वरी ने आगे बताया, इस वर्ष स्वच्छता अभियान में नोएडा को देश 25वां और उत्तर प्रदेश में पहला स्थान मिला है। जबकि, इसके पूर्व वर्ष में नोएडा का स्थान 150वां था। उन्होंने कहा कि नोएडा को स्वच्छ और हरित बनाने का प्राधिकरण का प्रयास और भी तेज गति से जारी रहेगा। इन सभी शौचालयों और पिंक टॉयलेट के निर्माण में कुल 5.22 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि संजय बाली, महेश अवाना, नोएडा इम्प्लॉइज एसोसिएशन के अध्यक्ष चौधरी राजकुमार, प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी, विशेष कार्याधिकारी इंदु प्रकाश सिह, डा.अविनाश त्रिपाठी, जनस्वास्थ्य विभाग के उप महाप्रबंधक एससी मिश्रा समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.