नोएडा में छाई प्रदूषण की चादर, दिल्ली को मिली थोड़ी राहत

नोएडा में छाई प्रदूषण की चादर, दिल्ली को मिली थोड़ी राहत

नोएडा में छाई प्रदूषण की चादर, दिल्ली को मिली थोड़ी राहत

Tricity Today | शुक्रवार की सुबह नोएडा शहर के ऊपर छाया स्मॉग

नोएडा में शुक्रवार की सुबह प्रदूषण की चादर पूरे शहर पर छा गई है। स्मॉग के कारण लोगों को साँस लेने में परेशानी हो रही है। आँखों में जलन महसूस हो रही है। दूसरी ओर राष्ट्रीय राजधानी के वायु प्रदूषण में कमी आने से शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता थोड़ी बेहतर होकर 'मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 198 रहा, जो 'मध्यम श्रेणी में आता है। बृहस्पतिवार को 24 घंटों में औसत एक्य़ूआई 208 था। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में 29 जून के बाद पहली बार बुधवार को वायु गुणवत्ता 'खराब श्रेणी में पहुंची थी।

वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच 'अच्छी, 51 से 100 तक 'संतोषजनक, 101 से 200 तक'मध्यम, 201 से 300 तक 'खराब, 301 से 400 तक 'बेहद खराब और 401 से 500 के बीच 'गंभीर मानी जाती है। 'सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा कि एक्यूआई के शनिवार को भी 'मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है।

उसने कहा कि पंजाब, हरियाणा और सीमावर्ती इलाकों में पराली जलाने के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। 'सफर ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषकों के पहुंचने के लिए हवा की गति और दिशा अनुकूल है, हालांकि हवा की दिशा में बदलाव का अनुमान है जिससे वायु गुणवत्ता के 'मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है। इस बीच, दिल्ली में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.