नोएडा ट्रैफिक पुलिस का संदेश- सप्ताह में एक दिन साइकिल चलाइए, स्वस्थ रहिए और शहर को भी प्रदूषण मुक्त रखिए

नोएडा ट्रैफिक पुलिस का संदेश- सप्ताह में एक दिन साइकिल चलाइए, स्वस्थ रहिए और शहर को भी प्रदूषण मुक्त रखिए

नोएडा ट्रैफिक पुलिस का संदेश- सप्ताह में एक दिन साइकिल चलाइए, स्वस्थ रहिए और शहर को भी प्रदूषण मुक्त रखिए

Tricity Today | गणेश प्रसाद साहा

नोएडा शहर के लोग रविवार या सुविधानुसार किसी भी दिन साइकिल चलाएं। इससे दोहरा लाभ होगा। एक ओर साइकिल चलाने वाले की सेहत सुधरेगी, दूसरी ओर शहर में प्रदूषण कम होगा। शहर के लोगों से यह अपील ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) कर रही है। इसके लिए एक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। दूसरी ओर डग्गामार, पुराने और खराब वाहनों के लिए धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा है।

ठंड की शुरूआत होते ही वायु प्रदूषण (Air Pollution) के स्तर में लगातार इजाफा हो रहा है। वायु प्रदूषण बढ़ने के मुख्य कारणों में वाहनों से होने वाला धुआं भी है। डग्गामार और पुराने डीजल वाहनों से प्रदूषण फैल रहा है। इसलिए यातायात पुलिस ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। लेकिन अब वाहन चालकों को सप्ताह में एक दिन बाइक और कार छोड़कर साइकिल चलाने की अपील की जाएगी। जिससे प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आ सकें।
     
डीसीपी ट्रैफिक (DCP Traffic) गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू है। पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) की ओर से ग्रेप लागू किया गया है। चूंकि प्रदूषण बढ़ने के कारणों में वाहनों से होने वाला धुआं भी शामिल है। इसलिए प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। व्यस्त चौराहों पर लोगों को वाहनों का इंजन बंद करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। डीसीपी ने कहा, जल्दी एक अभियान चलाकर कार और बाइक चालकों को उनकी सुविधानुसार प्रत्येक रविवार या सप्ताह में एक दिन वाहन छोड़कर साइकिल चलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। डीसीपी ट्रैफिक ने कहा, दफ्तर और दूसरे जरूरी कामों के लिए साइकिल के साथ घरों से निकलने की अपील की जाएगी। जिससे वायु प्रदूषण पर लगाम लगे। 

साइकिल तो एक लेकिन फायदे अनेक

नोएडा जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ.संतराम वर्मा ने बताया कि साइकिल चलाने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि सुबह की व्यायाम पूरी हो जाती है। प्रतिदिन 15 से 30 मिनट तक साइकिल चलाने से पेट की चर्बी और वजन घटता है। नियमित रूप से सुबह के समय 15-20 मिनट साइकिल चलाने से नींद अच्छी आती है। फिटनेस बरकरार रहती है। क्योंकि इससे ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होती है। साइकिल चलाने पर तेजी से कैलोरी बर्न होती है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साइकिल, बाइक और कार की तुलना में सस्ती होती है। साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। नियमित रूप से साइकिल चलाने वालों को अवसाद की शिकायत होने की आशंका बहुत कम होती है। पेट्रोल, डीजल से होने वाले वायु प्रदूषण का भी खतरा नहीं रहता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.