बड़ी खबर: अब जेवर एयरपोर्ट के चारों ओर होगा भूमि अधिग्रहण, किसानों को 4000 करोड रुपए देगा यमुना प्राधिकरण

बड़ी खबर: अब जेवर एयरपोर्ट के चारों ओर होगा भूमि अधिग्रहण, किसानों को 4000 करोड रुपए देगा यमुना प्राधिकरण

बड़ी खबर: अब जेवर एयरपोर्ट के चारों ओर होगा भूमि अधिग्रहण, किसानों को 4000 करोड रुपए देगा यमुना प्राधिकरण

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

यमुना प्राधिकरण को 4000 करोड रुपए हुडको देगा, यह पैसा किसानों की जेब में जाएगाgangaप्राधिकरण ने चार हजार करोड़ रुपये ऋण लेने के लिए हुडको से अनुबंध कियाgangaतीन सिटी बसाने के लिए 3,200 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करेगी यमुना अथॉरिटी

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चारों ओर बसे गांवों के लिए बड़ी खबर है। अब यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण इन गांवों की जमीन का अधिग्रहण करेगा। यहां के किसानों को 4000 करोड रुपए बतौर मुआवजा दिए जाएंगे। इसके लिए आसपास विकास करने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) 4 हजार करोड़ रुपये का लोन देगा।

इसके लिए दोनों के बीच अनुबंध हो गया है। अब जल्द ही प्राधिकरण को पैसा मिल जाएगा। इसके बाद विकास कार्य शुरू हो सकेंगे। दरअसल, प्राधिकरण तीन सिटी बसाने के लिए इस पैसे का इस्तेमाल करेगा। यमुना प्राधिकरण किसानों को मुआवजा बंटेगा। जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना प्राधिकरण इलेक्ट्रानिक सिटी, एविएशन सिटी और ट्रांसपोर्ट सिटी विकसित करना चाहता है। इसके लिए 3,200 एकड़ जमीन खरीदी जाएगी। जमीन खरीदकर तीनों हब का विकास करने के लिए यमुना प्राधिकरण को पैसों की जरूरत थी।

इसके लिए प्राधिकरण ने हुडको से 4 हजार करोड़ रुपये का ऋण लेने की योजना बनाई है। हुडको ने ऋण देने के लिए हामी भर दी है। प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि हुडको के साथ ऋण के लिए अनुबंध हो चुका है। करीब 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर यह पैसा मिलेगा। अब जल्द पैसा मिल मिलने की उम्मीद है। उम्मीद है कि तीन हब के विकास के लिए अगले दो महीने में जमीन खरीद शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने इस जमीन पर कब्जा भी ले लिया है। एयरपोर्ट का विकास करने के लिए ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट को उत्तर प्रदेश सरकार ने ठेका दे दिया है। कोरोना वायरस के कारण फैली वैश्विक महामारी के चलते एयरपोर्ट के निर्माण का काम लटका हुआ है। जैसे ही हालत सामान्य होंगे, उसके तुरंत बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। यही वजह है कि जेवर एयरपोर्ट के चारों ओर लगातार बड़ी-बड़ी औद्योगिक कंपनियां जमीन खरीद रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.