नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कंटेनमेंट जोन की संख्या 327 हुई, देखिए अपने सेक्टर, गांव और सोसाइटी की स्थिति

Updated Oct 14, 2020 23:07:34 IST | Upasna Kashyap

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से कम हो रहा है। गौतमबुद्ध नगर में अब तक 15 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस...

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कंटेनमेंट जोन की संख्या 327 हुई, देखिए अपने सेक्टर, गांव और सोसाइटी की स्थिति
Photo Credit:  Google Image
प्रतीकात्मक फोटो

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से कम हो रहा है। गौतमबुद्ध नगर में अब तक 15 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं। रोजाना नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रैपिड टेस्ट कैंप लगाकर बड़ी संख्या में मरीजों की पहचान की जा रही है। अब जिला प्रशासन ने बुधवार को नई कंटेनमेंट जोन की लिस्ट जारी की है। अब गौतमबुद्ध नगर में टोटल कंटेनमेंट जोन की संख्या 327 है।

बुधवार को गौतमबुद्ध नगर के स्वास्थ्य विभाग की ओर से कंटेनमेंट जोन की नई लिस्ट जारी की गई है। नई लिस्ट में 327 कंटेनमेंट जोन शामिल किए गए हैं। इनमें से 307 कंटेनमेंट जोन श्रेणी एक में हैं। मतलब, इन आवासीय परिक्षेत्रों में संक्रमित मरीजों की संख्या केवल एक है। दूसरी श्रेणी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 20 है। इन आवासीय क्षेत्रों में एक से अधिक मरीजों के निवास स्थान हैं।

कंटेनमेंट जोन के नए मानकों के मुताबिक अब किसी हाउसिंग सोसाइटी में एक मरीज मिलने पर सोसायटी के उस टावर को सील कर दिया जाता है, जिसमें संक्रमित मरीज का फ्लैट है। अगर सोसाइटी के एक से अधिक टावर में संक्रमित मरीज मिलते हैं तो उन सभी टावरों को सील करने के साथ-साथ सामुदायिक उपयोग के क्षेत्रों को भी सील किया जा रहा है। दूसरी ओर सेक्टरों, कस्बों और गांवों में किसी आवासीय परिक्षेत्र में एक मरीज मिलने पर ढाई सौ मीटर के दायरे में सीलिंग की जा रही है। एक से अधिक मरीज मिलने पर कंटेनमेंट जोन का दायरा 500 मीटर होता है।

Containment Zones in Noida, Containment Zones in Greater Noida, Containment Zones