ओबामा, नेतन्याहू, बिल गेट्स और एप्पल के ट्वीटर एकाउंट हैक, पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर हड़कम्प

ओबामा, नेतन्याहू, बिल गेट्स और एप्पल के ट्वीटर एकाउंट हैक, पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर हड़कम्प

Google Images | Twitter Account Hacked

बुधवार को हैकरों ने माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल साइट ट्विटर पर बड़ा हमला बोला है। दुनिया भर के दिग्गज नेताओं, सेलिब्रिटी, कंपनियों और दूसरी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए हैं। हैकर अपनी मनमर्जी से ट्वीट कर रहे हैं। अकाउंट मुक्त करने के एवज में बिटकॉइन के जरिए पैसे की मांग की जा रही है। यह घटना सामने आने के बाद पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर हड़कंप मचा हुआ है। ट्विटर भी असमंजस में है। हालांकि, कंपनी ने जल्द ही इस समस्या का समाधान करके जानकारी देने का आश्वासन दिया है।

बुधवार को हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, दुनिया के टॉप फाइव  अरबपतियों में शामिल कारोबारी वॉरेन बफेट के ट्विटर हैंडल हैक किए हैं। साथ ही एप्पल और उबर जैसी तमाम दिग्गज कंपनियों के ट्विटर अकाउंट भी हैक कर लिए गए हैं।

हैकर अपनी मनमर्जी से इन तमाम ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर रहे हैं। बिटक्वाइन मांग रहे हैं। हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, 'हर कोई मुझसे एकाउंट वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है कि मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेजे गए पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।'

ट्विटर पर यह पोस्ट आने के चंद मिनट के भीतर यह ट्वीट डिलीट भी हो गए हैं। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर किसने इन जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंटर को निशाना बनाया है। अमेरिका और यूरोप समेत तमाम देशों के साइबर एजेंसियां इन हैकर्स का पता लगाने में जुट गई हैं। दूसरी ओर भारत समेत तमाम एशियाई मुल्कों के नेता, सेलिब्रिटी और कंपनियां भी अपने टि्वटर अकाउंट एकाउंट को सिक्योर करने में जुटी हुई हैं।

हैकिंग की घटना का पता चलने के तुरंत बाद ट्विटर ने इन सभी अकाउंट पर ट्वीट और रिट्वीट फंक्शन को डिसेबल कर दिया है। ट्विटर ने कहा है कि हम इस मामले की समीक्षा कर रहे हैं। जिसके चलते यूजर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर पा रहे होंगे। अभी यह सारे यूजर अपने पासवर्ड भी रिसेट नहीं कर पा रहे होंगे। ट्विटर ने कहा है कि इस मामले का पता लगाने के बाद पूरी जानकारी दी जाएगी। ट्विटर ने छानबीन शुरू कर दी है कि आखिर किस तरह हैकर्स ने इतने सिक्योर अकाउंट्स को हैक किया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.