Jewar Airport : जमीन देने वाले किसानों की समस्याएं उनके घर जाकर सुनेंगे अफसर, विधायक की सिफारिश पर कार्यक्रम जारी

Updated Oct 13, 2020 20:29:39 IST | Rakesh Tyagi

जेवर में बन रहे Noida International Airport को जमीन देने वाले किसानों की समस्याओं का समाधान उनके घर जाकर गौतमबुद्ध नगर...

Jewar Airport : जमीन देने वाले किसानों की समस्याएं उनके घर जाकर सुनेंगे अफसर, विधायक की सिफारिश पर कार्यक्रम जारी
Photo Credit:  Google Image
MLA Dhirendra Singh

जेवर में बन रहे Noida International Airport को जमीन देने वाले किसानों की समस्याओं का समाधान उनके घर जाकर गौतमबुद्ध नगर के अफसर करेंगे। किसानों को अपनी समस्याएं लेकर दफ्तर-दफ्तर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह की सिफारिश पर मंगलवार को जिला प्रशासन ने सभी पांचों गांवों के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। राजस्व विभाग के कर्मचारी और अधिकारी गांव में जाएंगे। विशेष शिविर लगाए जाएंगे। किसानों की समस्याओं का हाथों-हाथ समाधान किया जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर के अपर जिलाधिकारी (भूमि अध्याप्ति) बलराम सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए जेवर क्षेत्र के गांव रोही, पारोही, किशोरपुर, रनहेरा, दयानतपुर और बनवारीवास की 1239 हेक्टेयर भूमि का अर्जन किया गया है। इस भूमि अर्जन से प्रभावित किसानों ने अपनी कुछ समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय विधायक धीरेंद्र सिंह से मुलाकात की थी। किसानों ने विधायक को अपनी समस्याओं से जुड़े प्रार्थना पत्र दिए थे। उन्होंने किसानों की समस्याओं को भेजकर इनका समाधान करने के लिए कहा है। उनके निर्देश पर इन सारे गांवों में राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जाएंगे।

अपर जिला अधिकारी ने बताया कि रोही गांव में 15 और 16 अक्टूबर को किसानों की समस्याएं सुनने और उनका समाधान करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। दयानतपुर गांव में 17 और 19 अक्टूबर को शिविर लगेगा। पारोही गांव में 20 अक्टूबर को शिविर लगाया जाएगा। किशोर पुर गांव में 21 अक्टूबर को और बनवारी वास गांव में 22 अक्टूबर को शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में स्थानीय लेखपाल, कानूनगो, तहसीलदार, नायब तहसीलदार स्तर के कर्मचारी और अधिकारी शामिल होंगे। जेवर की उप जिलाधिकारी गुंजा सिंह और एयरपोर्ट परियोजना के प्रभारी डिप्टी कलेक्टर रजनीकांत शिविरों में उपस्थित रहकर पर्यवेक्षण करेंगे। समस्याओं का निराकरण करवाएंगे।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक किसान की समस्या अधिकारी सुनेंगे। उनका समाधान करेंगे। इसके बाद एक रिपोर्ट बनाकर मेरे कार्यालय को भी भेजेंगे। किसानों की ओर से दी गई आपत्तियों और समस्याओं का निराकरण तीव्रता के साथ किया जाएगा। विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसान हम सभी के लिए प्राथमिक हैं। उन्हें किसी भी परेशानी के लिए अधिकारियों के कार्यालय में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। किसानों ने मिलकर मुझसे कुछ शिकायतें की थीं। उनका समाधान करने के लिए मैंने जिला प्रशासन को पत्र लिखा था। अब सभी गांवों में खुद अफसर जाएंगे। किसानों की बात सुनेंगे और उनका समाधान करेंगे।

MLA Dhirendra Singh, Jewar Airport, Noida International Airport