नोएडा के सारे पुलिस स्टेशन में एक दिन की एसएचओ बनी छात्राएं, जानिए क्या-क्या किया

नोएडा के सारे पुलिस स्टेशन में एक दिन की एसएचओ बनी छात्राएं, जानिए क्या-क्या किया

नोएडा के सारे पुलिस स्टेशन में एक दिन की एसएचओ बनी छात्राएं, जानिए क्या-क्या किया

Tricity Today | नोएडा के सारे पुलिस स्टेशन में एक दिन की एसएचओ बनी छात्राएं

विश्व बाल दिवस के मौके पर शुक्रवार को नोएडा पुलिस ने अभिनव प्रयोग किया। नोएडा जोन के सभी पुलिस स्टेशन में छात्राओं को एक दिन के लिए एसएचओ नियुक्त किया गया। छात्राएं वर्दी पहनकर थानों में एसएचओ के कार्यालयों में बैठीं। महिला डेस्क, रिकॉर्ड रूम और डाक कार्यालयों के निरीक्षण किया। छात्राएं शहर में राउंड पर भी गईं। चेकिंग की और मास्क नहीं पहनने वालों को नसीहत दीं। पुलिस अफसरों ने बताया कि इस प्रयोग का मकसद छात्राओं को पुलिसिंग के बारे में जानकारी देना था। साथ ही पुलिस के प्रति उनके मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया गया है।

नोएडा की सेक्टर-24 कोतवाली में छात्रा सलमा को दो घंटे के लिए थाने का प्रभार सौंपा गया। इस दौरान सलमा ने अनुभव हासिल किया। उन्होंने कहा कि वह बड़ी होकर पुलिस में भर्ती होना चाहती हैं। आज उन्हें इस कार्यक्रम से प्रेरणा मिली है। वह भी एसएचओ बनना चाहती हैं। सेक्टर-20 कोतवाली का चार्ज दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा ईशिता गुप्ता को दिया गया। ईशिता ने थाने में डाक कार्यालय और महिला हेल्प डेस्क की कार्यशैली को देखा। वह पुलिस फोर्स के साथ शहर में राउंड पर भी गई। सेक्टर-18 मार्केट में मास्क न लगाने वाले व्यक्तियों का चालान भी किया। 

नोएडा जोन के डीसीपी राजेश एस ने बताया कि शासन ने प्रत्येक थाने में एक दिन के लिए छात्राओं को थानेदार बनाने का आदेश दिया है। इसके बाद इन छात्राओं का चयन किया गया है। छात्राओं को कोतवाली के रुटीन काम से अवगत करवाया गया है। थाने की पुलिसिंग देखने के बाद इन गेस्ट एसएचओ ने पुलिस की गाड़ी से क्षेत्र में भ्रमण भी किया है। छात्राओं ने शाम तक थाने में रहकर पुलिस की कार्यशैली को बारीकी से देखा है। इस कार्यक्रम का उद्​देश्य छात्राओं को यह संदेश देना है कि पुलिस उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार है। वह पुलिस से बिल्कुल नहीं घबराएं। उन्होंने जाना है कि पुलिस कैसे काम करती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.