Good News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इंडस्ट्री चालू करने का आदेश, यह प्रक्रिया होगी

Updated Apr 05, 2020 16:32:15 IST | Tricity Reporter

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने का आदेश आ गया है। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने भी औद्योगिक इकाइयों को दोबारा चालू...

Photo Credit:  Tricity Today
Noida & Greater Noida

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने का आदेश आ गया है। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने भी औद्योगिक इकाइयों को दोबारा चालू करने की प्रक्रिया से संबंधित आदेश जारी कर दिया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जिन औद्योगिक इकाइयों को शुरू किया जाएगा, उनमें काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए पास जारी किए जाएंगे। यह पास जारी करने के लिए डीएम ने तीनों एसडीएम और अपर जिलाधिकारी को नामित कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने 2 अप्रैल को राज्य के सभी जिला अधिकारियों को एक आदेश भेजा है। इसमें कहा गया है कि औद्योगिक इकाइयों को संचालित किया जाए। इसके लिए एक निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। जिसके तहत औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले कर्मचारियों को ही पास जारी किए जाएंगे। पास ऑनलाइन अप्लाई करने होंगे। 

जिलों में आवेदनों का सत्यापन और पास निर्गत करने के लिए अधिकारी नामित किए जाएंगे। जिन कर्मचारियों और अधिकारियों को यह पास जारी किए जाएंगे, वही औद्योगिक इकाइयों में काम करेंगे। सरकार ने यह प्रतिबंध भी लागू किया है कि इकाइयों के प्रबंधक कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पर्याप्त इंतजाम करेगा। सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

औद्योगिक विकास विभाग, उद्योग विभाग, श्रम विभाग, जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नियमित रूप से औद्योगिक इकाइयों में दौरा करेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए उपयुक्त प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है या नहीं इसकी जांच करेंगे। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने आदेश जारी कर दिया है। अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा उद्योग इकाइयों को संचालित किया जा सकता है।

पास जारी करने के लिए एसडीएम सदर, एसडीएम दादरी, एसडीएम जेवर और जिलाधिकारी (भूमि अध्याप्ति) को नियुक्त कर दिया गया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह ही फैसला लिया है कि 15 अप्रैल को लॉक डाउन खत्म कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में अब प्रशासन और सरकार लॉक डाउन खत्म करने और उसके बाद के हालातों से निपटने की योजना तैयार कर रही हैं।

Industry in Noida, Industry in Greater Noida, DM Noida, Gautam Buddh Nagar, Uttar Pradesh, Lockdown, Yogi Adityanath, UP Chief Minister