महाशिवरात्रि पर हर हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय

Updated Feb 21, 2020 20:18:41 IST | Mayank Tawer

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के शिवालय हर-हर महादेव के जयकारों गूंजे। शिवभक्तों ने श्रद्धाभाव के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना कर सुख शांति की कामना की। भक्तों ने दूध, दही, जलए बेलपत्र व धतूरे से भगवान शिव का अभिषेक किया। बच्चों से लेकर बुजुर्गों में देवों के देव महादेव के प्रति आस्था व श्रद्धा देखते ही बन रही थी। हर कोई भक्ति के सागर में डूबा हुआ था। मंदिरों में जहां तक नजर जा रही थी, वहां तक का माहौल शिवभक्ति में लीन था। भोले भंडारी के भजन व भक्तों द्वारा किया जा रहा भजन कीर्तन माहौल की आत्मीयता...

Photo Credit:  Tricity Today
सुथियाना मां भगवती मंदिर में पूजा करते हुए साधु-श्रद्धालु

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के शिवालय हर-हर महादेव के जयकारों गूंजे। शिवभक्तों ने श्रद्धाभाव के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना कर सुख शांति की कामना की। भक्तों ने दूध, दही, जलए बेलपत्र व धतूरे से भगवान शिव का अभिषेक किया।

बच्चों से लेकर बुजुर्गों में देवों के देव महादेव के प्रति आस्था व श्रद्धा देखते ही बन रही थी। हर कोई भक्ति के सागर में डूबा हुआ था। मंदिरों में जहां तक नजर जा रही थी, वहां तक का माहौल शिवभक्ति में लीन था। भोले भंडारी के भजन व भक्तों द्वारा किया जा रहा भजन कीर्तन माहौल की आत्मीयता का बयां कर रहे थे।

भक्तों की सुविधा को देखते हुए सुबह चार बजे से ही अमूमन सभी मंदिरों के कपाट खोल दिए गए थे। ऐसे में भोर से ही मंदिरों के बाहर भक्तों का तांता लगा रहा। कहीं.कहीं भक्तों की संख्या इतनी अधिक थी कि मंदिरों के बाहर भक्तों की लंबी.लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। श्रद्धाभाव से लबरेज भक्तों के चेहरों पर शिव की झलक पाने की उत्सुकता देखी जा सकती है। हाथों में दूध, दही, फूल व जल समेत अन्य पूजन सामाग्री के साथ बारी बारी से भक्त शिव के अभिषेक लिए बढ़ रहा था। 

महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों ने दिनभर का उपवास रखा है और भगवान शिव की उपासना में लीन हैं। शाम के समय भक्त कुट्टु के आटे की रोटी, दही आलू व खीर खाकर उपवास खोलेंगे। वहीं, कुछ बच्चों ने भी बड़ों के साथ उपवास रख भगवान शिव का पूजन किया।  महाशिवरात्रि के अवसर पर विभिन्न जगहों पर भंडारे का भी आयोजन हुआ। ऐसे में लोगों ने सब्जी पूड़ी के साथ हलवे का भी जमकर आनंद लिया। वहीं, इस दिन भक्तों ने मंदिरों में भी खूब दान किया।