कोरोना इफेक्ट : महामारी ने यूपी के इन अनोखे बच्चों की छीन ली पढ़ाई, पढ़िए खास कहानी

कोरोना इफेक्ट : महामारी ने यूपी के इन अनोखे बच्चों की छीन ली पढ़ाई, पढ़िए खास कहानी

कोरोना इफेक्ट : महामारी ने यूपी के इन अनोखे बच्चों की छीन ली पढ़ाई, पढ़िए खास कहानी

Google Image | महामारी ने यूपी के इन अनोखे बच्चों की छीन ली पढ़ाई

- अंध विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों की नहीं हो पा रही है ऑनलाइन पढ़ाई, नेत्रहीन बच्चों की विशेष पढ़ाई होने की वजह से एक भी पाठ्यक्रम नहीं हुआ पूराganga- आर्थिक रूप से बेहद कमजोर परिवारों से जुड़े पूर्व छात्र स्कूल में पढ़ कर रेलवे बैंक और शिक्षा विभाग के उच्च पदों पर रहकर दे रहे हैं अपनी सेवाएं

कोरोना महामारी ने नेत्रहीन बच्चों की पढ़ाई छीन ली है। अंध विद्यालय में पढ़ने वाले 96 बच्चों की मार्च से एक भी कक्षाएं नहीं संचालित हो पा रही है। नेत्रहीन बच्चों की विशेष पढ़ाई होने की वजह से ऑनलाइन कक्षा भी संचालक पिया जाना मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा आर्थिक रुप से बहस कमजोर परिवार की यह बच्चे संसाधनों की कमी थी वजह से ही पढाई से दूर हो चुके है।

कानपुर का अंध विद्यालय जूनियर हाई स्कूल सरकारी अधिकारियों का स्कूल माना जाता है। 1978 से संचालित इस स्कूल में पढ़े पूर्व छात्र आज कई सरकारी विभागों में उच्च अधिकारी की भूमिका निभा रहे। स्कूल के प्रधानाचार्य इंद्रजीत सिंह ने जानकारी दी की मार्च में लगे पहले लॉकडाउन से ही स्कूलों में कक्षाएं बंद है। नेत्रहीन बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की व्यवस्था की स्कूल की ओर से की गई थी।

विशेष बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए मोबाइल पर विशेष साफ्टवेयर भी अपलोड करना पड़ता है। स्थिति यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे हैं मोबाइल फोन की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं। स्कूल की ओर से पहल करते हुए कुछ बच्चों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराए गए थे। बावजूद इसके ज्यादातर बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से बंद है।

कई सरकारी पदों पर हैं स्कूल में पढ़े छात्र

स्कूल से निकले कई पूर्व छात्र आज रेलवे, बैंक, एलआईसी सहित विभिन्न सरकारी विभागों में बड़े पदों पर पहुंच चुके हैं। कई ऐसे छात्र भी है जो डिग्री कॉलेज में शिक्षक को सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य के पदों पर भी विराजमान हो चुके हैं। महामारी के बाद स्थितियों में आए परिवर्तन की वजह से पूरा सत्र खत्म होने की कगार के बावजूद स्कूल में पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है।

खेल और संगीत में अव्वल हैं यहां के छात्र

नेत्रहीन स्कूल के छात्र खेल और संगीत में भी अव्वल है। स्कूल प्रशासन ने जानकारी दी कि हाल ही में आयोजित ह्यूई संगीत प्रतियोगिता में स्कूल के छात्र हिमांशु तिवारी और तरुण रमानी ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता है। इसी तरह फिर प्रतियोगिताओं में पूर्व में छात्रों की क्रिकेट और शतरंज की टीम ने दिल्ली लुधियाना लखनऊ सहित अन्य राज्यों में पुरस्कार जीतकर स्कूल का नाम रोशन किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.