आग लगा रही हैं पेट्रोल की कीमतें, शतक के करीब पहुंचा एक लीटर का दाम, घर बैठे ऐसे देखें नई दरें

Petrol Diesel Price : आग लगा रही हैं पेट्रोल की कीमतें, शतक के करीब पहुंचा एक लीटर का दाम, घर बैठे ऐसे देखें नई दरें

आग लगा रही हैं पेट्रोल की कीमतें, शतक के करीब पहुंचा एक लीटर का दाम, घर बैठे ऐसे देखें नई दरें

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

लगातार दूसरे दिन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा तेल की कीमतें बढ़ाने के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गई है। गुरुवार को देश के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल उच्चतम दरों पर रहे। डीजल की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। नई कीमतों का असर पूरे देश में दिखाई पड़ा। नई दरों का सबसे ज्यादा असर राजस्थान में दिखाई पड़ा। राजस्थान के श्रीगंगानगर में गुरुवार को पेट्रोल का रेट 96.10 रुपये/लीटर और डीजल की दरें 85. 75 रुपये/लीटर रहीं। दूसरे नंबर पर राजस्थान की राजधानी जयपुर रही। जयपुर में गुरुवार को पेट्रोल 91.63 रुपया/लीटर और डीजल 83.64 रुपये/ लीटर रहा। राजधानी नई दिल्ली में नई कीमतें लागू होने के बाद लोगों में खासा आक्रोश रहा। नई दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपये/लीटर तक पहुंच गई। राजधानी में यह अब तक का उच्चतम स्तर है। 

मुंबई में डीजल की दरों ने बनाया रिकॉर्ड : ईंधन कंपनियां लगातार दो दिनों से ईंधन की कीमतें बढ़ा रही हैं। गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। नई दरें लागू होने के बाद दिल्ली में डीजल की कीमत 74.38 रुपये/लीटर रही। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम 90.83 रुपये/लीटर और डीजल की दरें 81.07 रुपये/लीटर रहीं। मुंबई में यह डीजल की अब तक की उच्चतम दरें हैं। 

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने बुधवार को तकरीबन एक महीने बाद नियमित आधार पर कीमतों की समीक्षा फिर शुरू की। बताते चलें कि बुधवार को पेट्रोल के दाम में 26 पैसे और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। 

अक्तूबर, 2018 की उच्चतम दरों का टूटा रिकॉर्ड : गुरुवार को उच्चतम दरों से पहले दिल्ली में पेट्रोल की अधिकतम कीमत 4 अक्तूबर, 2018 को 84 रुपये/लीटर था। उसी दिन डीजल 75.45 रुपये/ लीटर बिका था। तब विपक्ष और आम नागरिकों के भारी विरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। साथ ही ईंधन कंपनियों ने भी कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की। हालांकि, इस बार सरकार और ईंधन कंपनियां किसी कटौती के मूड में नहीं हैं। कटौती संबंधी कोई प्रस्ताव फिलहाल विचाराधीन नहीं है।

विपक्षी दलों ने जताया विरोध : देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम जनता बेहाल है। विपक्षी दलों ने भी इस मसले पर सरकार पर निशाना साधा है। सभी विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि सरकार आम जनता की तकलीफों को समझते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करे। कांग्रेस ईंधन की बढ़ी दरों को लेकर पहले से ही सरकार पर हमलावर है। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी एक ट्वीट के जरिए केंद्र सरकार पर प्रहार किया है। मायावती ने लिखा है, “देश में खासकर पेट्रोल व डीजल की कीमत जिस मनमाने ढंग से लगातार बढ़ाई जा रही है वह अति-चिन्ताजनक स्थिति पैदा कर रही है। कोरोना महामारी से जुझ रही देश की जनता व यहां की बदहाल अर्थव्यवस्था को थोड़ा संभालने के लिए तेल की कीमतों को यदि नियंत्रित व कम रखा जाए तो बेहतर।“

रोज तय होती हैं कीमतें : दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ईंधन कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर नई दरें जारी करती हैं। 

SMS से जानें पेट्रोल-डीजल के रेट
अब आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम एक SMS से भी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को दिए हुए नंबरों पर एक मैसेज करना होगा। 
  1. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर भेंज दें।
  2. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजें।
  3. बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजें। 

मैसेज भेजने के बाद उपभोक्ता को संबंधित ईंधन कंपनी से उस दिन शहर में पेट्रोल और डीजल की दरें उपलब्ध करा दी जांएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.