Greater Noida West: पिज्जा शॉप के कर्मचारी ने ग्राहकों के कार्ड्स कॉपी कर ठगी की, ये है बचने का तरीका

Updated Feb 16, 2020 21:16:24 IST | Tricity Today Reporter

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ सिटी मॉल की पिज्जा शॉप का एक कर्मचारी ग्राहकों का पिन नंबर देखकर ठगी करने लगा। वह भुगतान स्लिप से जरूरी जानकारी भी ले लेता था। कई ग्राहकों की शिकायत पर दुकान संचालक ने पुलिस में केस दर्ज कराया। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस आरोपियों तक पहुंच गई। पुलिस ने आरोपी कर्मचारी...

Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ सिटी मॉल की पिज्जा शॉप का एक कर्मचारी ग्राहकों का पिन नंबर देखकर ठगी करने लगा। वह भुगतान स्लिप से जरूरी जानकारी भी ले लेता था। कई ग्राहकों की शिकायत पर दुकान संचालक ने पुलिस में केस दर्ज कराया। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस आरोपियों तक पहुंच गई। पुलिस ने आरोपी कर्मचारी और उसके एक साथी को गिरफ्तार करके दोनों को जेल भेज दिया है।
 
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ सिटी मॉल की एक पिजा शॉप के एरिया हेड नितिन महाजन ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि कुछ ग्राहकों ने उनके खाते से रुपये निकलने की शिकायत की है। इस पर कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों ने जांच पड़ताल शुरू की। शिकायत में बताया है कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि शॉप पर काम करने वाला कर्मचारी गाजियाबाद की आदर्श कालोनी निवासी अभिषेक ग्राहकों के पिन देख रहा है। यही नहीं अभिषेक चार्ज स्लिप से ग्राहकों के कार्ड की डिटेल लेता था। साथ ही भुगतान के समय उनका पिन देख लेता था। आरोपी दर्जनों ग्राहकों के खाते से पैसे निकाल चुके हैं। 

शिकायत के बाद पुलिस ने अभिषेक का मोबाइल चेक किया गया तो पता चला कि आरोपी ने वाट्सएप आदि के जरिए ग्राहकों की सीक्रेट डिटेल अपने साथी सिवान बिहार निवासी अभिषेक प्रसाद को भेजी हुई थी। आरोपी को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया गया। इसके बाद पुलिस ने उसके एक अन्य साथी अनिकेश को भी गिरफ्तार किया है। वह भी इस खेल में शामिल रह है। पुलिस दोनों आरोपियों को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया।

बचने के कुछ इम्पोर्टेन्ट तरीके

  • शॉप पर किसी कर्मचारी को अपना कार्ड दें तो उसे पिन नम्बर नहीं बताएं।
  • पिन नम्बर मशीन में एंटर करते वक्त अंकों को बोलें नहीं। कुछ लोगों को ऐसी आदत होती हैं।
  • कार्ड स्वाइप करवाने के बाद उसे तुरंत अपनी जेब में या पर्स में रखें।
  • काउंटर पर अपना कार्ड रखकर नहीं छोड़ें। शॉप में लगा सीसीटीवी कैमरा रिकॉर्ड करता है।
  • बिल स्लिप को शॉप में नहीं फेंकना चाहिए। अकसर लोग स्लिप को वहीं छोड़ आते हैं।
  • होटल या रेस्टोरेंट्स में वेटर या डिलीवरी मैन को अपने कार्ड नहीं देने चाहिएं।