टॉय सिटी के लिए योजना लांच, 25 तक करें आवेदन

टॉय सिटी के लिए योजना लांच, 25 तक करें आवेदन

टॉय सिटी के लिए योजना लांच, 25 तक करें आवेदन

Tricity Today | Dr Arunvir Singh IAS

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने टॉय पार्क (खिलौना नगरी) के लिए गुरुवार को भूखंडों की योजना लांच कर दी है। इस योजना में 10 अगस्त से आवेदन किए जा सकेंगे। 15 दिन तक आवेदन लिए जाएंगे। अगले महीने 10 सितंबर को इसका ड्रा निकाला जाएगा। विकास प्राधिकरण देश का सबसे बड़ा टॉय हब विकसित करना चाहता है। इसके लिए 100 एकड़ जमीन आरक्षित कर दी गई है। चीन के साथ बिगड़ रहे व्यापारिक रिश्तों के चलते इस परियोजना को बड़ा लाभ मिलने की उम्मीद है।

यमुना प्राधिकरण सेक्टर-33 में टॉय पार्क विकसित करेगा। करीब 100 एकड़ में यह पार्क बसाया जाएगा। इसके लिए भूखंडों की योजना लांच कर दी है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस योजना में 4,000 वर्ग मीटर से बड़े भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिये किया जाएगा। जबकि, इससे छोटे भूखंडों का आवंटन ड्रा के जरिये किया जाएगा। इस योजना में 25 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। जबकि, ड्रा अगले महीने 10 सितंबर को निकाला जाएगा।

योजना के लिए आवेदन फार्म यहां मिलेंगे
इस प्रोजेक्ट के फार्म आईसीआईसीआई बैंक की ओमेगा शाखा से मिलेंगे। दरअसल, इसके लिए खिलौना उद्योग से जुड़े उद्यमियों ने प्राधिकरण से योजना की मांग की थी। प्राधिकरण ने उनकी मांग पर यह योजना निकाली है।

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर व्यापारिक संबंध तेजी के साथ बिगड़ रहे हैं। पिछले साल दिसंबर में भारत सरकार ने चीनी खिलौनों के आयात पर आयात शुल्क बहुत ज्यादा बढ़ा दिया था। जिसके चलते खिलौनों के आयात में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। खिलौना उत्पादक और कारोबारी वैकल्पिक व्यवस्था करने में जुटे हैं। इसके लिए इंडियन टॉय एसोसिएशन ने यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को करीब 2 महीने पहले प्रस्ताव दिया था। 

एसोसिएशन यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे और जेवर एयरपोर्ट के आसपास टॉय सिटी बसाना चाहती है। प्राधिकरण की ओर से इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है। अब 100 एकड़ जमीन पार्क के लिए आरक्षित कर दी गई है। टॉय पार्क को यमुना प्राधिकरण के नक्शे में भी समाहित कर लिया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.