BIG NEWS: शारदा अस्पताल में प्लाज्मा बैंक खुलेगा

BIG NEWS: शारदा अस्पताल में प्लाज्मा बैंक खुलेगा

BIG NEWS: शारदा अस्पताल में प्लाज्मा बैंक खुलेगा

Google Image | Sharda Hospital

गौतमबुद्ध नगर का पहला प्लाज्मा बैंक ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल में खुलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की ओर से जरूरी अनुमति और प्रक्रिया पूरी की जा चुकी हैं। यहां 50 यूनिट के प्लाज्मा बैंक खुल जाने से कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में डॉक्टरों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। एक सप्ताह में यह बैंक शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी से उपचार भी शुरू कर दिया जाएगा। 

गौतमबुद्ध नगर में अभी जिम्स में प्लाज्मा थेरेपी से मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगार साबित हो रही है। ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में प्लाज्मा थेरेपी से उपचार पहले से शुरू हो चुका है। जिम्स में अब तक करीब 12 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी से ठीक किया जा चुका है। इस दिशा में अब शारदा अस्पताल ने भी अपने कदम बढ़ा दिए हैं। शारदा कोविड-19 के संक्रमण का इलाज करने के लिए लेवल-3 का अस्पताल है। यहां गंभीर मरीज आते हैं। 

अब शारदा में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज होगा। इसकी अनुमति सरकार से मिल चुकी है। शारदा विवि के कुलाधिपति प्रो. पीके गुप्ता ने बताया कि शारदा अस्पताल में प्लाज्मा बैंक बनाने की कवायाद शुरू हो गई है। शारदा में पहले से ब्लड बैंक की सुविधा उपलब्ध है। इसी में 50 यूनिट का प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा। इसके लिए कोरोना से ठीक होकर घर जा चुके लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक एक हफ्ते में शुरू हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.